पाकिस्तानी फैन के डांस का वायरल वीडियो एशिया कप 2022 के किसी मैच से जुड़ा नहीं है


एशिया कप 2022 में 7 सितंबर को संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच मैच था. पाकिस्तान की टीम ये मैच जीती थी. इसके बाद दोनों देशों के समर्थकों के बीच हिंसक झड़प की ख़बरें आयीं थीं. पाकिस्तान ने इस मैच में एक विकेट से जीत हासिल की जिसके तुरंत बाद कथित तौर पर दर्शक अनियंत्रित हो गए. उन्होंने स्टेडियम में तोड़फोड़ की. साथ ही अफ़ग़ानिस्तान के प्रशंसकों ने पाकिस्तान के समर्थकों पर हमला भी किया. क्रिकेटर शोएब अख्तर ने इस घटना के संदर्भ में ट्वीट किया.

इस मामले के संदर्भ में सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी शेयर किया जा रहा है. वीडियो में अफ़गान प्रशंसक पाकिस्तानी टीम की जर्सी में डांस कर रहे एक व्यक्ति पर कुर्सियां उठाकर फेंक रहे हैं. बताया जा रहा है कि इसी तरह से प्रशंसकों के बीच हिंसक झड़पों को उकसाया गया.

TV9 नेटवर्क के कार्यकारी संपादक आदित्य राज कौल ने 7 सितंबर को रात 9 बजकर 18 मिनट पर ये वीडियो ट्वीट किया. ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा: “स्टेडियम के अंदर पाकिस्तानी प्रशंसकों ने गाली दी, ताना मारा और अफ़गान प्रशंसकों का मज़ाक उड़ाया. जिसके कारण बहस हुई. अफ़गान प्रशंसकों को उकसाया गया जिसके बाद झड़प हुई. आशा है कि दुनिया भर में हर जगह हिंसा करने वाले पाकिस्तानियों के खिलाफ़ कार्रवाई की जाएगी.” (आर्काइव लिंक)


अमर उजाला ने सोशल मीडिया दावे के आधार पर एक आर्टिकल लिख दिया. चैनल ने लिखा कि वीडियो में दिख रहे पाकिस्तानी फैन के डांस से शुरू हुआ था विवाद. (आर्काइव लिंक)

कई ट्विटर हैंडल्स ने ये वीडियो शेयर करते हुए इसी तरह का दावा किया. इस लिस्ट में @aks_amul, @Rahul30672087 @samratsamarth25 शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल ट्वीट्स में से एक ट्वीट में हमने @SameerBamne4 नामक एक यूज़र का रिप्लाई देखा. यूज़र ने लिखा है कि ये वीडियो ‘दुबई स्टेडियम’ का है.


यूट्यूब पर की-वर्ड्स सर्च करने से ऑल्ट न्यूज़ को पता चला कि ये वीडियो एशिया कप मैच से लगभग 10 महीने पहले 30 अक्टूबर, 2021 को अपलोड किया गया था. यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “स्टेडियम में पाकिस्तानी फ़ैन ने अफ़ग़ानिस्तान के लोगों का मजाक उड़ाया, मजेदार डांस ICC वर्ल्ड टी 20 कप 2021.” ये मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में आयोजित किया गया था.

वायरल वीडियो में स्टेडियम की छत पर हमने लाइट की स्ट्रिप नोटिस की. इन बातों को ध्यान में रखते हुए हमने गूगल पर सर्च किया जिससे हमें गल्फ़ न्यूज़ की एक न्यूज़ रिपोर्ट मिली. नवंबर 2021 में पब्लिश की गई इस रिपोर्ट में बताया गया था कि ‘UAE विश्व क्रिकेट हब कैसे बना.’ इस रिपोर्ट में हमने एक तस्वीर देखी जिसमें दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम की छत के साथ लाइट की वही स्ट्रिप दिख रही थी. इसे ‘रिंग ऑफ़ फ़ायर’ लाइटिंग सिस्टम बताया गया है.


वायरल वीडियो में भी दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम की ‘रिंग ऑफ़ फ़ायर‘ फ्लडलाइट दिखाई दे रही है जिससे ये बात साबित होती है कि ये वीडियो शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में पिछले हफ्ते हुए मैच का नहीं है. नीचे, हमने वायरल क्लिप के एक फ़्रेम और दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम की एक तस्वीर का मिलान किया है. देखा जा सकता है कि ये वीडियो वहीं का ही है.


नीचे, शारजाह क्रिकेट स्टेडियम और दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम का गूगल अर्थ व्यू भी देखा जा सकता है. इसमें दोनों के बीच का अंतर साफ दिखता है. हम जानते हैं कि पिछले हफ्ते प्रशंसकों के बीच विवाद शारजाह स्टेडियम में हुआ था जैसा कि अलग-अलग न्यूज़ रिपोर्ट्स में भी स्टेडियम के नाम का ज़िक्र किया गया है.


कुल मिलाकर, ये कहा जा सकता है कि स्टेडियम में डांस कर रहे पाकिस्तानी व्यक्ति का वीडियो, 7 सितंबर 2022 को शारजाह स्टेडियम में हुए मैच का नहीं है. और न ही इस वजह से हिंसा भडकी थी. स्टेडियम में हुई झड़प का बताकर शेयर किया जा रहा वीडियो पुराना है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.