न्यूज़ नेशन ने जापान में तूफ़ान से हुई तबाही के एक्सक्लूज़िव दृश्य बताकर पुराने वीडियोज़ दिखाए


पिछले कुछ दिनों में ‘हिनामनोर’ तूफ़ान ने जापान और दक्षिण कोरिया के कुछ हिस्सों को तबाह कर दिया. ABC न्यूज़ ऑस्ट्रेलिया के मुताबिक़, जापान के दक्षिणी क्षेत्र में 100 से ज़्यादा लोगों को सुरक्षित निकाला गया. साथ ही बाढ़ से कम-से-कम 11 सुविधाएं क्षतिग्रस्त हो गईं. दोनों देशों के कुछ हिस्सों में फ़ैक्ट्री का काम भी बंद कर दिया गया है. धीमी गति से चलने वाली आंधी से दक्षिण कोरिया और सुदूर दक्षिण-पश्चिम जापान में भयानक बारिश और विनाशकारी हवाओं के आने की उम्मीद है.

इस ख़बर के संदर्भ में न्यूज़ नेशन नामक एक हिंदी न्यूज़ चैनल ने 4 सितंबर को अपने प्रसारण में कथित तौर पर वॉटरमार्क “न्यूज़ नेशन एक्सक्लूसिव” के साथ आंधी के कई वीडियो क्लिप शेयर किए. इस 6 मिनट लंबे प्रसारण को 1 लाख से ज़्यादा बार देखा गया.

यूट्यूब पर “Japan Typhoon Hinnamnor” सर्च करने पर पहले के कुछ रिजल्ट्स में न्यूज़ नेशन का प्रसारण सामने आता है.

वीडियो पर आए कमेंट्स में “ब्लू मून” नामक एक यूज़र्स ने ये कहते हुए कमेंट किया कि चैनल “पुरानी तस्वीरें” पब्लिश कर रहा है.


फ़ैक्ट-चेक

कमेंट को ध्यान में रखते हुए ऑल्ट न्यूज़ ने यूट्यूब पर एक की-वर्ड्स सर्च किया. हमें सितंबर 2018 का एक वीडियो मिला जिसका टाइटल था, “टाइफ़ून जेबी हिट ओसाका, जापान – 4 सितंबर, 2018.” इस वीडियो में हमें कई ऐसे क्लिप मिले जिसे न्यूज़ नेशन ने “न्यूज़ नेशन एक्सक्लूसिव” के रूप में प्रसारित किया था. नीचे हमने यूट्यूब वीडियो के दृश्य की तुलना एक-एक करके न्यूज़ नेशन द्वारा प्रसारित की गई तस्वीरों के साथ की है:

पहला विजुअल: तेज हवा से परेशान होता टू व्हीलर पर सवार एक व्यक्ति

इस क्लिप में हम देखते हैं कि एक आदमी अपने टू व्हीलर के गिरने से पहले कई सेकंड तक हवा में संघर्ष करता है. न्यूज नेशन ने इस क्लिप को 2 मिनट 49 सेकेंड पर प्रसारित किया था. इसी क्लिप को हम 2018 के यूट्यूब वीडियो में 31 सेकंड पर देख सकते हैं.


दूसरा विजुअल: कार के पलटने का वीडियो

इस वीडियो क्लिप में पार्किंग में लगी एक कार को ख़राब मौसम के कारण कई बार पलटते हुए देखा जा सकता है. ये विजुअल्स न्यूज़ नेशन के प्रसारण में 2 मिनट 49 सेकेंड पर दिखता है. और यही दृश्य 2018 के यूट्यूब वीडियो में 43 सेकंड पर दिखाई देता है.


तीसरा विजुअल: सड़क पर एक कंटेनर ट्रक के पलटने का वीडियो

इस क्लिप में देखा जा सकता है कि तेज़ हवा से एक कंटेनर ट्रक का संतुलन खो जाता है और वो पलट जाता है. न्यूज़ नेशन के प्रसारण में ये विजुअल 2 मिनट 52 सेकेंड पर दिखाई देता है. यही क्लिप 2018 के यूट्यूब वीडियो में 51 सेकंड पर देखी जा सकती है.


चौथा विजुअल: एक शेड का उखड़ना

इस क्लिप में हम पार्किंग लॉट में एक शेड को तेज़ हवा की वजह से लहराते हुए देख सकते है. न्यूज़ नेशन के प्रसारण में ये विजुअल 3 मिनट 12 सेकेंड पर प्रसारित होता है. यही क्लिप 2018 के यूट्यूब वीडियो में 4 सेकंड पर देखी जा सकती है.


पांचवां विजुअल: एक घर की छत का उखड़ना

इस क्लिप में हम देख सकते हैं कि एक घर की छत उखड़ जाती है और मलबा हवा के साथ उड़ जाता है. न्यूज़ नेशन ने इस क्लिप को अपने प्रसारण में 3 मिनट 18 सेकेंड पर प्रसारित किया. यही क्लिप 2018 के यूट्यूब वीडियो में 7 सेकंड पर देखी जा सकती है.


छठा विजुअल: एक गोदाम की छत का उखड़ना

इस क्लिप में गोदाम की तरह दिखने वाली इमारत की छत को उखड़ते हुए देखा जा सकता है और स्क्रीन के निचले दाएं कोने पर बिजली गिरती दिखाई देती है. न्यूज़ नेशन ने इस विजुअल को अपने प्रसारण में 3 मिनट 45 सेकेंड पर प्रसारित किया. यही क्लिप यूट्यूब वीडियो में 18 सेकंड पर देखी जा सकती है.


सातवां विजुअल: एक इमारत पर बिजली का गिरना

इस क्लिप में रेलवे लाइन के पास दिखने वाली एक इमारत पर बिजली को टकराते हुए देख सकते हैं. न्यूज नेशन ने इस विजुअल को अपने प्रसारण में 5 मिनट 51 सेकेंड पर पब्लिश किया. यही क्लिप यूट्यूब वीडियो पर 2 मिनट 34 सेकेंड पर देखी जा सकती है.


ऊपर दिए गए कई स्क्रीनशॉट से ये बिल्कुल साफ है कि न्यूज़ नेशन ने करीब चार साल पुराना यूट्यूब संकलन उठाया और इसे हिनामनोर तूफ़ान के सुपर एक्सक्लूसिव विजुअल के रूप में प्रसारित किया. इसके अलावा, प्रसारण में कुछ क्लिप उसी क्रोनोलॉजिकल आर्डर में हैं जैसे कि यूट्यूब वीडियो में दिखता है.

कुल मिलाकर, न्यूज़ नेशन ने 4 सितंबर को अपने प्रसारण में कम-से-कम सात पुराने वीडियोज़ क्लिप हिनामनोर तूफान से हुई तबाही के दृश्य के रूप में प्रसारित किया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.