नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन ‘चालू’: कनाडा का पेंशन फंड ला रहा है 15,000 करोड़ का FDI, इंफ्रा-कंस्ट्रक्शन में निवेश और रोजगार को बढ़ावा मिलेगा


  • Hindi News
  • Business
  • Canada’s Pension Fund’s 15,000 Crore Rupees Infra And Construction FDI Approved, Will Boost National Monetization Pipeline

12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन के तहत आने वाले कुछ सेक्टरों में भी निवेश कर सकता है कनाडा का फंड
  • प्राइवेट सेक्टर की पार्टनरशिप में एयरपोर्ट्स को वर्ल्ड क्लास बनाने की सरकार की योजना को सपोर्ट मिलेगा

सरकार ने सोमवार को जिस नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन (NMP) का ऐलान किया था, लगता है कि वह चालू हो गई है। उसने कनाडा के एक बड़े पेंशन फंड की तरफ से इंफ्रा सेक्टर में बड़ा निवेश करने के प्रस्ताव को आज मंजूरी देकर इस बात के संकेत दिए हैं।

कैबिनेट कमेटी की मीटिंग में आज कनाडा के एक बड़े पेंशन फंड की सब्सिडियरी के 15,000 करोड़ रुपए के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश यानी FDI को मंजूरी दी गई है। कनाडा की कंपनी एंकरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग यह निवेश इंफ्रा सेक्टर में कर रही है। इससे इंफ्रा और कंस्ट्रक्शन के अलावा एविएशन सेक्टर को भी बढ़ावा मिलेगा।

एयरपोर्ट से लेकर ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक्स तक में आएगा निवेश

कनाडा की कंपनी के FDI को मंजूरी खासतौर पर इंफ्रा और कंस्ट्रक्शन डेवलपमेंट सेक्टरों में निवेश के तौर पर दी गई है। इसके तहत एयरपोर्ट सेक्टर में डाउनस्ट्रीम इन्वेस्टमेंट , एविएशन सेक्टर से जुड़े बिजनेस और सर्विस के अलावा ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक्स में निवेश किया जाएगा।

कनाडा के पेंशन फंड की सब्सिडियरी को 15,000 करोड़ रुपए के निवेश के बदले बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शेयर ट्रांसफर किए जाएंगे। सरकार के आधिकारिक बयान के मुताबिक 2726247 ओंटारियो इंक एंकरेज इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग में 950 करोड़ रुपए का निवेश करेगा।

पेंशन फंड के निवेश से नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन को बढ़ावा

2726247 ओंटारियो इंक OMERS एडमिनिस्ट्रेशन कॉरपोरेशन (OAC) के पूरे मालिकाना हक वाली सब्सिडियरी है। OAC कनाडा के एक बड़े डिफाइंड बेनेफिट पेंशन प्लान OMERS यानी ओंटारियो म्यूनिसिपल एंप्लॉयीज रिटायरमेंट सिस्टम को मैनेज करती है।

सरकार ने यह भी कहा है कि कनाडा के पेंशन फंड के निवेश से हाल में लॉन्च नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन (NMP) को बढ़ावा मिलेगा। सरकार रोड, रेलवे, एयरपोर्ट, स्पोर्ट्स स्टेडियम, पावर ट्रांसमिशन और गैस पाइपलाइन जैसे इंफ्रा एसेट के बेहतर इस्तेमाल के लिए उनको निजी क्षेत्र को लीज पर देकर पैसा जुटा सकेगी।

NMP के तहत कुछ सेक्टरों में डाउनस्ट्रीम इन्वेस्टमेंट करने का भी प्रस्ताव

सरकार ने कहा कि एंकरेज इंफ्रा नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन (NMP) के तहत आने वाले कुछ सेक्टरों में डाउनस्ट्रीम इन्वेस्टमेंट करने का भी प्रस्ताव दे रही है। सरकार का कहना है कि कनाडा की कंपनी के निवेश से सीधे और परोक्ष रूप से रोजगार के मौके बनेंगे। प्राइवेट पार्टनरशिप में एयरपोर्ट्स को वर्ल्ड क्लास बनाने की योजना को सपोर्ट मिलेगा।

सरकार का कहना है कि एंकरेज जिस तरह का निवेश करने की बात कर रही है, उसमें बहुत पैसे और लोगों की जरूरत पड़ती है। इससे कंस्ट्रक्शन और उससे जुड़ी एक्टिविटी बढ़ने से परोक्ष रोजगार को बढ़ावा मिलेगा।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *