नपुंसकता से पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, पिता बनने वालों में कम पाया गया जोखिम- स्टडी


Breast Cancer Due to Impotence in men : वैसे तो पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के मामले महिलाओं की तुलना में काफी कम होते हैं, लेकिन एक नई स्टडी में सामने आया है कि ये समस्या पुरुषों में नपुंसकता (impotency) से जुड़ी हो सकती है. रिसर्चर्स का मानना है कि पुरुषों की नपुंसकता और ब्रेस्ट कैंसर के संबंध पर अभी तक बहुत कम स्टडी हुई है. सिर्फ एक शॉर्ट स्टडी में बच्चे का पिता बनने और ब्रेस्ट कैंसर के बीच संभावित संबंध के बारे में इशारा किया गया है. इस नई स्टडी में रिसर्चर्स ने इंग्लैंड और वेल्स में ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित 1998 पुरुषों का इंटरव्यू किया. इनमें से 112 (5.6 प्रतिशत) लोगों ने सेल्फ रिपोर्टिंग में नपुंसकता और 383 लोगों ने संतान नहीं होने की बात कही.

लंदन स्थित द इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर रिसर्च (The Institute of Cancer Research) के रिसर्चर्स और इस स्टडी के ऑथर्स ने सेल्फ रिपोर्टिंग नपुंसकता या बच्चे नहीं होने और पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम के बीच संबंधों की पड़ताल की. इस स्टडी का निष्कर्ष ब्रेस्ट कैंसर रिसर्च (Breast Cancer Research) जर्नल में प्रकाशित हुआ है.

कैसे हुई स्टडी
लंदन स्थित द इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर के सीनियर रिसर्चर माइकल जोन्स (Michael Jones) और उनके सहयोगियों ने 1998 पुरुषों (80 साल से कम उम्र वाले) का इंटरव्यू किया, जिनमें 2005 से लेकर 2017 के बीच ब्रेस्ट कैंसर की डायग्नोसिस हो चुकी थी. उनकी तुलना कंट्रोल ग्रुप के 1597 पुरुषों से बात की गई, जो ब्लड रिलेटिव नहीं थे. इनमें से 80 पुरुषों (5 प्रतिशत) ने नपुंसकता की बात बताई.  इनवेसिव ब्रेस्ट कैंसर ट्यूमर (Invasive Breast Cancer Tumor) का संबंध पुरुषों की नपुंसकता से पाया गया. आपको बता दें कि इनवेसिव ब्रेस्ट कैंसर ट्यूमर ऐसे कैंसरग्रस्त सेल्स जो एक अंग में विकसित होने के बाद दूसरे अंगों में फैल जाते है. स्टडी में 47 (2.6%) ऐसे लोग मिले जिन्हें ब्रेस्ट कैंसर था, जबकि कंट्रोल ग्रुप में 22 (1.4%) लोगों में नपुंसकता होने के बावजूद, उन्हें कैंसर नहीं था. ऐसे में रिसर्चर्स को ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क और एक पार्टनर की इंफर्टिलिटी के बीच (या जब इंफर्टिलिटी का सोर्स पता नहीं था) कोई महत्वपूर्ण संबंध नहीं मिला.

यह भी पढ़ें-
खुश रहने के लिए ज़रूरी है इमोशनल डिटॉक्स, इन 5 स्टेप्स से वापस लौटेगा जीवन का उत्साह

इसके बाद विस्तृत जांच में रिसर्चर्स ने पाया कि ब्रेस्ट कैंसर वाले 383 पुरुषों ने कोई संतान नहीं होने की बात बताई, जबकि कंट्रोल ग्रुप में ऐसे पुरुषों की संख्या 174 ही थी. हालांकि रिसर्चर्स ने आगाह किया कि बच्चे नहीं होना पूरी तरह से ये साबित नहीं करता है कि पुरुष नपुंसक है, क्योंकि ऐसा भी हो सकता है कि धार्मिक या सामाजिक कारणों से बच्चे पैदा नहीं करना तय कया हो. इन सिटू ब्रेस्ट कैंसर (ऐसे कैंसर सेल्स जो एक जगह से दूसरी जगह नहीं फैलते हैं.) वाले 160 लोगों की स्टडी में इंफर्टिलिटी या नि:संतानता का ब्रेस्ट कैंसर से कोई उल्लेखनीय संबंध नहीं पाया गया.

क्या कहते हैं जानकार
स्टडी के को-ऑथर माइकल जोन्स (Michael Jones) ने बताया कि हमारे डाटा से संकेत मिलता है कि पुरुष नपुंसकता और इन्वेसिव ब्रेस्ट कैंसर में संबंध हो सकता है. रिसर्चर्स ने भी अपनी स्टडी में विश्लेषण को और भी संवेदनशील बनाने के लिए शराब, स्मोकिंग, ब्रेस्ट कैंसर की पारिवारिक पृष्भूमि और लिवर डिजीज के जोखिम वाले कारकों को भी शामिल किया, लेकिन उससे परिणाण पर कोई असर नहीं हुआ.

यह भी पढ़ें-
Magnesium Deficiency Symptoms: बेचैनी, थकान बनी रहती है तो हो सकती है मैग्नीशियम की कमी, ये भी हैं लक्षण

उन्होंने आगे बताया कि पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के कारणों के बारे में इसलिए भी पर्याप्त जानकारी नहीं हो पाई है, क्योंकि एक तो इसके मामले कम होते हैं और दूसरा ये कि जो भी स्टडी हुई है, वे सीमित स्तर की रही है. ऐसे में ज़रूरी है कि हमारी स्टडी के इस संकेत को और भी स्टडी, खासकर हार्मोन्स असंतुलन की दृष्टि से भी पुष्टि की जाए कि नपुंसकता और ब्रेस्ट कैंसर के बीच किस स्तर का संबंध है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.