धीमा मेटाबॉलिज्म अच्छा है या बुरा? जानें कार्डियो इसे कैसे प्रभावित करता है


Metabolism Surprising Effects: कुछ लोगों को केवल कैलोरी सीमित करके वजन कम करना चुनौतीपूर्ण लगता है क्योंकि उनका मेटाबॉलिज्म सुस्त होता है, जिससे कम कैलोरी बर्न होती है और अधिक कैलोरी शरीर में वसा के रूप में जमा हो जाती है. क्योंकि जब आपका मेटाबोलिज्म तेज होता है तो कैलोरी अधिक तेजी से बर्न होती है, इससे यह समझाने में मदद मिलती है कि क्यों कुछ लोग बिना वजन बढ़ाए बहुत अधिक खा सकते हैं.

कार्डियो मेटाबॉलिज्म को कैसे प्रभावित करता है?

छोटे निर्मित और कम वसा या मांसपेशियों वाले लोगों को इन सभी कार्यों को करने के लिए कम कैलोरी की आवश्यकता होगी और इसके विपरीत कार्डियोवैस्कुलर गतिविधि जैसे चलना, दौड़ना, सीढ़ियाँ चढ़ना या कोई बाहरी खेल खेलना आपको कैलोरी बर्न करने में मदद करता है जिसका अर्थ है कि आप वसा या शायद कुछ मांसपेशियों को खो देंगे जो बदले में आपके बीएमआर को नीचे लाने वाली हैं. शोध बताते हैं कि एक व्यक्ति जो नियमित रूप से किसी भी तरह की कार्डियो गतिविधि करता है और पूरे दिन खुद को अधिक सक्रिय रखता है, उसका हृदय स्वास्थ्य, श्वसन स्वास्थ्य बेहतर होता है और कुल मिलाकर लंबे समय में उसके समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है.

क्या कार्डियो के रूप में चलना प्रभावी है?

news reels

My Health Buddy के फिटनेस विशेषज्ञ, सीईओ और संस्थापक आशीष ग्रेवाल कहते हैं, “LISS (लो इंटेंसिटी स्टेडी स्टेट कार्डियो) का एक रूप, चलना किसी भी उम्र के लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है. यह एंडोर्फिन भी रिलीज करता है जो आपको अपने तनाव को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने में मदद करता है और आपके मूड को बेहतर बनाता है. शोधों से पता चला है कि प्रत्येक 1000 कदम अतिरिक्त 1k चरणों के लिए, मृत्यु दर 22% कम हो जाती है. लंबी अवधि के लिए प्रतिदिन किए गए 8000 कदमों के लिए समग्र मृत्यु दर में 12% की गिरावट आई है.

मेटाबॉलिज्म में सुधार के अलावा कार्डियो कैसे मदद करता है?

केवल मेटाबॉलिज्म ही नहीं, हर दिन लगातार 8000+ कदम चलने से किसी व्यक्ति के समग्र कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल में सुधार करने में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है. पुराने तनाव या चिंता के मुद्दों वाले लोगों को भी समय के साथ बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए देखा गया है. रक्त शर्करा के स्तर और अन्य स्थितियों में इंसुलिन प्रतिरोध के प्रबंधन में कार्डियो गतिविधि भी बहुत प्रभावी पाई गई है.

मेटाबॉलिज्म में तेजी लाने के 5 तरीके

वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोग भी बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं यदि वे उचित डाइटिंग रूटीन का पालन करने के साथ-साथ हृदय गतिविधि को भी शामिल करें.. यहां आप अपने मेटाबॉलिज्म में सुधार के लिए और अधिक कर सकते हैं:-

अधिक व्यायाम करें. अपने कार्डियो आहार में अंतराल प्रशिक्षण को शामिल करके कम समय में अपनी कैलोरी बर्न को बढ़ाएं.

वजन उठाया. यदि आप मांसपेशियों को जोड़ते हैं तो आपका शरीर अधिक कैलोरी जला सकता है.

भोजन छोड़ने से बचें, खासकर नाश्ता.

फैट बर्न करने वाला खाना खाएं.

बिना चूके अच्छी रात की नींद लें.

ये भी पढ़ें:- Workout For Knees: घुटनों के लिए सबसे खराब एक्सरसाइज कौन सी है? कभी आप भी तो ये वाली कसरत नहीं कर रहे

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *