धनिया या नारियल नहीं, बनाएं मूंगफली की चटनी


चटनी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक बड़ा चम्मच तेल गरम करें। आंच धीमी करके उसमें चना दाल डालें। आप इसे लगातार चलाते हुए सुनहरा होने दें। ध्यान दें कि ये जले नहीं। आपको इसे अंडरकुक नहीं करना है और ना ही ओवर कुक।

चटनी खाने में स्वाद को कई गुना बढ़ा देती है। आमतौर पर, लोग धनिया, पुदीना या नारियल की मदद से चटनी बनाना पसंद करते हैं। यकीनन इस तरह बनाई गई चटनी का स्वाद काफी अच्छा होता है। लेकिन इस बार आप कुछ अलग बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप मूंगफली की चटनी बनाकर देखें। यह चटनी स्वाद में तो लाजवाब होती ही है, साथ ही थॉयराइड के मरीजों के लिए भी इसे काफी अच्छा माना गया है। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह तैयार करें मूंगफली की चटनी-

आवश्यक सामग्री-

– आधा कप कच्ची मूंगफली

– 2 बड़े चम्मच चना दाल

– 2 से 3 हरी मिर्च या सूखी लाल मिर्च

– आवश्यकतानुसार लहसुन की कलियां

– 1 बड़ा चम्मच सफेद तिल

– 10-12 करी पत्ते

– 1 बड़ा चम्मच तेल

– 1 चुटकी हींग (वैकल्पिक)

– आवश्यकतानुसार नमक

– पानी

इसे भी पढ़ें: इस नवरात्रि बनायें ये टेस्टी व्रत डिशेज और पायें सबकी तारीफ़

मूंगफली की चटनी बनाने का तरीका-

चटनी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक बड़ा चम्मच तेल गरम करें। आंच धीमी करके उसमें चना दाल डालें। आप इसे लगातार चलाते हुए सुनहरा होने दें। ध्यान दें कि ये जले नहीं। आपको इसे अंडरकुक नहीं करना है और ना ही ओवर कुक। अब दाल को एक प्लेट में निकाल लें। अब आप उस पैन और तेल में मूंगफली डालें। मूंगफली को भी चलाते हुए धीमी से मध्यम-धीमी आंच पर 4 से 5 मिनट तक कुरकुरे होने तक भूनें। ध्यान दें कि मूंगफली जले नहीं।

अब इसमें करी पत्ता हरी मिर्च, लहसुन की कली और हींग डालें। इसे मिक्स करें और एक मिनट के लिए भूनें। अब आप इसमें तिल डालकर मिलाएं। गैस बंद करें और सभी सामग्री को प्लेट या बाउल में निकालकर ठंडा होने दें। जब सामग्री का तापमान कम हो जाए तो सभी सामग्री व नमक डालकर उन्हें पीस लें। अब आप एक स्मूद कंसिस्टेंसी के लिए आवश्यकतानुसार पानी डालें।

– मिताली जैन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *