देश में बन रहे आईफोन 13: फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन प्लांट में तैयार हो रहे आईफोन के मॉडल, दुनियाभर में बिक रहे मेड इन इंडिया फोन


  • Hindi News
  • Tech auto
  • Apple IPhone 13 Production India’s Chennai Foxconn Plant | All You Need To Know

नई दिल्ली14 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

अमेरिकन टेक कंपनी एपल ने भारत के प्लांट में अपने फ्लैगशिप मॉडल आईफोन 13 का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के चेन्नई स्थित फॉक्सकॉन प्लांट में प्रोडक्शन शुरू हो गया है। एपल सेमीकंडक्टर चिप खरीदने में कामयाब रहा है। चिप सप्लाई की कमी से दुनियाभर की कंपनियां प्रभावित हुई हैं।

भारत में बनने वाले 30% आईफोन एक्सपोर्ट
रिपोर्ट के मुताबिक, एपल का लक्ष्य फरवरी तक डोमेस्टिक मार्केट और एक्सपोर्ट के लिए भारत में आईफोन 13 का कॉमर्शियल प्रोडक्शन शुरू करना है। कंपनी का लक्ष्य भारत में उन सभी मॉडल का प्रोडक्शन करना है, जिनकी डिमांड सबसे ज्यादा है। हालांकि, प्रोडक्शन को लेकर एपल इंडिया और फॉक्सकॉन के अधिकारियों ने कोई टिप्पणी नहीं की है। भारत में तैयार होने वाले आईफोन 13 मॉडल में से लगभग 20-30 प्रतिशत एक्सपोर्ट किए जाते हैं। कंपनी का मानना ​​है कि भारत में प्रोडक्शन बढ़ाने से ग्लोबल मार्केट में उसके डिवाइस की सप्लाई बेहतर होगी।

चेन्नई और बेंगलुरु में तैयार हो रहे आईफोन
भारत में आईफोन का प्रोडक्शन शुरू होने से यहां की सप्लाई में आने वाली कमी दूर हो गई है। फिलहाल आईफोन 11 और आईफोन 12 भारत में के सबसे ज्यादा बिकने वाले एपल मॉडल हैं। आईफोन 11 और आईफोन 12 का प्रोडक्शन चेन्नई के फॉक्सकॉन प्लांट में होता है, जबकि आईफोन SE (स्पेशल एडिशन) बेंगलुरु के विस्ट्रॉन प्लांट में तैयार किया जाता है।

भारत में आईफोन 13 सीरीज की डिमांड बढ़ी
आईफोन 13 सीरीज को सितंबर में भारत में लॉन्च किया गया था। आईफोन 13 प्रो और 13 प्रो मैक्स देश में सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल भी हैं। शायद इसी वजह से एपल ने भारत में आईफोन 13 सीरीज का प्रोडक्शन करने की योजना बनाई है। एक अनुमान के मुताबिक, भारतीय ग्राहक 70 फीसदी आईफोन के मॉडल मेड इन इंडिया इस्तेमाल करते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *