देश में बच्चों को लगायी जा सकेगी यह वैक्सीन,ZyCoV-D को मिली मंज़ूरी


देश में बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन का इंतज़ार जल्द खत्म होने जा रहा है,फार्मा कम्पनी जायडस कैडिला की कोरोना वैक्‍सीन ZyCoV-D को भारत में आपात स्थितियों में इस्तेमाल के लिए मंज़ूरी दे दी गयी है

जानकारी के मुताबिक 12 साल से अधिक उम्र के बच्‍चों, टीनएजर्स और नौजवानों को यह वैक्सीन लगायी जा सकती है यह भारत में बनी दुनिया की पहली डीएनए बेस्‍ड वैक्‍सीन है,साथ ही कोवैक्‍सीन के बाद  ZyCoV-D भारत में उत्पादित दूसरी कोरोना वैक्‍सीन है।

इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह नीडललेस वैक्सीन है, मतलब से लगाने के लिए इंजेक्शन का इस्तेमाल नहीं किया जाता , सिर्फ दवा इंजेक्‍टर के जरिये शरीर में पहुंचायी जाएगी, इसलिए यह पूरी तरह पेनलेस है।

भारत में मान्यता प्राप्त करने वाली छठवीं वैक्‍सीन है जायडस कैडिला ,इस वैक्सीन की टेस्टिंग के दौरान 3 खुराकें देने और उसके प्रभावों के बेहतर परिणाम हासिल होने की पुष्टि की गयी है ,वैक्सीन की पहली खुराक लेने के 3 सप्ताह बाद वैक्सीन की दूसरी खुराक ली जा सकती है। 

साथ ही वैक्सीन की तीसरी और आखिरी डोज़ पहली डोज़ के करीब 56 दिनों बाद दी जा सकती है, कम्पनी ने दावा किय अहइ की 2 डोज़ के पर भी वैक्सीन के परिणाम 3 खुराक जितने ही प्रभावी पाए गए हैं। 

जानकारी के मुताबिक सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में इसे निशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा ,साथ  ही निजी अस्पतालों में वैक्सीन के लिए 700-1500 रूपए खर्च करने पड़ सकते हैं।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Bollywood Remind इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें – धन्यवाद





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *