दुनिया के बड़े देशों पर पड़ने वाली है मंदी की मार, जो बाइडेन बोले- हमारे देश में मंदी नहीं


US President Economic Downturn: महंगाई (Inflation) को लेकर दुनिया के ज्यादातर देश चिंतित नजर आ रहे हैं. इस बीच अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा है कि उनके देश में मंदी (Recession) का दौर नहीं आने वाला. उन्होंने कहा, ‘मेरे विचार में हम अभी मंदी के दौर में नहीं जा रहे हैं. अमेरिका में बेरोजगारी (Unemployment) दर सबसे कम है. यह सिर्फ 3.6 प्रतिशत है. हम अभी भी खुद को निवेश (Investment) करने वाले लोगों के साथ पाते हैं.’

उन्होंने आगे कहा कि हम तीव्र विकास से स्थिर विकास की ओर बढ़ेंगे तो ऐसे में अमेरिका की अर्थव्यवस्था थोड़ी नीचे आती दिखेगी. ये भगवान की इच्छा है लेकिन मुझे नहीं लगता है कि हम मंदी के दौर में जा रहे हैं. आपको बता दें कि दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शुमार अमेरिका और चीन पर मंदी की मार की आशंका गहराती जा रही है. पहल से ही मंदी मार झेल रहे एशियाई देश भी इस मंदी की चपेट में आ सकते हैं.

भारत छोड़ दुनिया के ताकतवर देश मंदी की चपेट में

ब्लूमबर्ग की ओर से दुनिया के अर्थशास्त्रियों के बीच कराए गए एक सर्वे में दावा किया गया है कि भारत को छोड़कर दुनिया के ताकतवर देश मंदी की चपेट में आ सकते हैं. सर्वे के मुताबिक, चीन में मंदी आने की आशंका 20 प्रतिशत है, अमेरिका में 40 प्रतिशत वहीं यूरोप में 50 प्रतिशत आशंका व्यक्त की गई है. इस सर्वे के अनुसार अर्थशास्त्रियों ने कहा है कि महंगाई पर काबू पाने के लिए दुनिया के केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में इजाफा कर रहे हैं जिससे मंदी की आशंका बढ़ गई है.

श्रीलंका में मंदी का संकट सबसे ज्यादा

इस सर्वे में दावा किया गया है कि श्रीलंका (Sri Lanka) इस बार मंदी (Recession) की मार से बुरी तरह से प्रभावित होगा. इस बात की आशंका व्यक्त की गई है कि श्रीलंका या तो इस साल के आखिर में या फिर अगले साल की शुरूआत में मंदी की मार झेल रहा होगा. इसकी 85 प्रतिशत आशंका व्यक्त की गई है. तो वहीं इससे पहले कराए गए एक सर्वे (Survey) में श्रीलंका के मंदी (Recession in Sri Lanka) में फंसने की आशंका 33 प्रतिशत व्यक्त की गई थी.

ये भी पढ़ें: Joe Biden के ओमिक्रोन के सब वेरिएंट BA.5 से संक्रमित होने की आशंका, हालात में हो रहा सुधार

ये भी पढ़ें: Explained: ताकतवर अमेरिका के मुखिया जो बाइडेन बने कोविड-19 के शिकार, जानें सबकुछ यहां



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.