दिवाली पर डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं ये मीठा, क्रेविंग होगी दूर और ब्लड शुगर भी रहेगा कंट्रोल


Blood Sugar Control Food: दिवाली के मौके पर जब पूरा घर मिठाईयों से भरा हो, हर कोई मीठा खा रहा हो तो जी ललचाना लाज़मी है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज की क्रेविंग भी बढ़ने लगती है. मधुमेह के मरीज को अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है. हालांकि कभी-कभी सीमित मात्रा में आप कुछ मीठा खा सकते हैं. कई लोग सोचते हैं कि डायबिटीज होने पर बिल्कुल भी मीठा नहीं खा सकते हैं. ऐसा नहीं है ब्लड शुगर बढ़ने पर आपको कार्बोहाइड्रेट्स भी कम मात्रा में लेना चाहिए. ये बात सच है कि ज्यादा मीठा डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है, लेकिन कभी त्योहार के मौके पर आप कुछ मीठी चीजें खा सकते हैं. अगर आप मिठाई नहीं खाना चाहते तो इन चीजों से अपनी मीठा खाने की क्रेविंग शांत कर सकते हैं. 

1-डार्क चॉकलेट- अगर आपको डायबिटीज है और मीठा खाने की क्रेविंग हो रही है तो आप सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट खा सकते हैं. इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा और कोई परेशानी नहीं होगी. डार्क चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेंट्स का बेहतरीन स्रोत होता है. इसमें काफी मात्रा में फ्लेवनॉल्स होते हैं, जिससे शरीर पर सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है. 

2-ओट्स की खीर- ओट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है. ओट्स खाने से रक्त शर्करा का स्तर भी कंट्रोल रहता है. आप ओट्स को दूध को उबालकर उसमें सूखे मेवा डालकर खा सकते हैं. मीठे के लिए आप इसमें स्टेविया या आर्टिफिशियल स्वीटनर भी डाल सकते हैं. इसे खाने से आपकी क्रेविंग दूर हो जाएगी.

3-ड्राईफ्रूट्स लड्डू- डायबिटीज के मरीज मीठा खाने के लिए थोड़ा ड्राईफ्रूट्स से बनी बर्फी या फिर अंजीर के लड्डू भी खा सकते हैं. इससे शरीर को ताकत मिलती है. हालांकि आपको मात्रा का ध्यान रखना है. 

4-स्मूदीज- डायबिटीज के मरीज मीठे में स्मूदी भी खा सकते हैं. आप अलसी के बीज या बेरीज से तैयार की गई स्मूदी पी सकते हैं. इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और दूसरे जरूरी पोषक तत्व होते हैं. स्मूदी पीने से मीठे की क्रेविंग दूर हो जाती है. साथ ही ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. 

5-फल- मीठा खाने का मन कर तो आप फल खा सकते हैं. फलों में नैचुरल शुगर होता है. साथ ही विटामिन्स और मिनरल्स काफी मात्रा में होते हैं. फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है. आप कीवी, अमरूद, सेब, नारंगी और पपीता जैसे फल खा सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Kitchen Hacks: Diwali पर मिलावटी मिठाई से बचें, घर पर बनाएं स्वादिष्ट बेसन के लड्डू

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *