दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल और AAP समर्थकों ने ABP न्यूज़ का एडिटेड वीडियो शेयर किया


आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कथित तौर पर ABP न्यूज़ की एक रिपोर्ट शेयर करते हुए लिखा, “गुजरात के मूड को समझने के लिए इस वीडियो को ज़रूर देखें”. इस वीडियो में ABP न्यूज़ के ग्राउंड रिपोर्ट के हवाले से कहा जा रहा है कि कांग्रेस गुजरात के चुनाव में सक्रिय नहीं है. कांग्रेस पार्टी ज़मीनी स्तर से ना कोई रैली कर पा रही है और सोशल मीडिया के माध्यम से भी भाजपा को चुनौती नहीं दे पा रही है. कांग्रेस ने घुटने टेक दिए हैं और इस चुनाव में आम आदमी पार्टी और भाजपा आमने-सामने है. बाद में अरविंद केजरीवाल ने ये ट्वीट डिलीट कर दिया. डिलीट किए गए ट्वीट का आर्काइव Microsoft Bing और Yahoo सर्च इंजन के रिज़ल्ट पेज पर दिखता है. इसमें ट्वीट का समय भी नोट किया जा सकता है.



नीचे अरविंद केजरीवाल के ट्वीट का स्क्रीन रिकॉर्डिंग है. इस ट्वीट पर आम आदमी पार्टी के सोशल मीडिया टीम मेम्बर कपिल ने रिप्लाई भी किया था.

आम आदमी पार्टी, सूरत के महिला विंग की सचिव सरोज ववलिया ने भी ये वीडियो ट्वीट किया. (आर्काइव लिंक)

दिल्ली सरकार में APMC के चेयरमैन आदिल अहमद खान ने अरविंद केजरीवाल द्वारा ट्वीट किए गए वीडियो को एम्बेड करते हुए शब्दसः ट्वीट किया. अरविंद केजरीवाल का बेस ट्वीट डिलीट हो जाने की वजह से आदिल अहमद खान के एम्बेड ट्वीट में अरविंद केजरीवाल के ट्वीट का लिंक तो है, लेकिन वीडियो मौजूद नहीं है. (आर्काइव लिंक)



AAP Express नाम के आम आदमी पार्टी समर्थक अकाउंट ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया. (आर्काइव लिंक)



आम आदमी पार्टी के समर्थकों ने ये वीडियो फ़ेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी समर्थकों द्वारा शेयर किए गए वीडियो में 22 सेकेंड पर एक कट है. इसकी जांच करने के लिए हमने यूट्यूब पर की-वर्ड्स सर्च किया. हमें ABP न्यूज़ का ये प्रोग्राम 16 अक्टूबर 2022 को यूट्यूब पर अपलोड किया गया मिला. इस प्रोग्राम को देखने पर मालूम हो जाता है कि वायरल वीडियो में 22 सेकेंड के बाद कट लगाया गया है.

असल वीडियो में ऐंकर शीरीन ने आम आदमी पार्टी पर सवाल खड़ा किया था कि “क्या IB की रिपोर्ट से केजरीवाल को क्लू मिल गया है? क्या IB की कोई ऐसी रिपोर्ट होती भी है?” वायरल वीडियो में ये पार्ट नहीं है क्यूंकि इस पार्ट को काट कर हटा दिया गया था.

इसके बाद जब न्यूज़ ऐंकर शीरीन संवाददाता अभिषेक उपाध्याय की ग्राउंड रिपोर्ट की बात करती है तब का वॉइसओवर भी वायरल वीडियो में बदल दिया गया है. वायरल वीडियो में 33 सेकंड पर ABP न्यूज़ इस ग्राउंड रिपोर्ट के विज़ुअल्स दिखते हैं. असली वॉइसओवर में ABP न्यूज़ ने केजरीवाल के IB से जुड़े बयान पर सवाल खड़ा किया गया था. जबकि एडिटेड वीडियो में कांग्रेस पार्टी को दरकिनार कर गुजरात चुनाव को भारतीय जनता पार्टी बनाम आम आदमी पार्टी दिखाने की कोशिश की गई है.

वायरल वीडियो में विज़ुअल्स के साथ-साथ 33 सेकेंड के बाद टिकर भी अलग दिखाई देता है. असली टिकर में ‘गुजरात का पर्चा, खुफिया सर्वे की बड़ी चर्चा. गुजरात चुनाव को लेकर आप का दावा” लिखा है. जबकि अरविंद केजरीवाल द्वारा शेयर किये गए वीडियो के टिकर में गुजरात में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने का दावा किया गया है और कांग्रेस पार्टी को गुजरात चुनाव प्रचार में असक्रिय बताया गया है. यानी, अरविंद केजरीवाल व आम आदमी समर्थकों द्वारा शेयर किया गया वीडियो एडिटेड है.

नीचे विज़ुअल्स कम्पेरिज़न से टिकर में किया गया बदलाव साफ दिखता है.


नीचे वायरल क्लिप और ABP न्यूज़ की असली वीडियो रिपोर्ट का कम्पेरिज़न दिया गया है.

दी लल्लनटॉप के पत्रकार अंशुल सिंह ने भी ट्वीट करते हुए पॉइंट आउट किया था कि अरविंद केजरीवाल द्वारा शेयर किया गया वीडियो एडिटेड है.

कुल मिलाकर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई आम आदमी पार्टी के नेताओं और समर्थकों ने ABP न्यूज़ की रिपोर्ट को एडिट कर भ्रामक दावे के साथ शेयर की.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *