दक्षिण अफ्रीका के पेस अटैक का किस तरह से सामना करेगी टीम इंडिया, क्या रोहित शर्मा प्लेइंग XI में करेंगे बदलाव


दक्षिण अफ्रीका और भारतीय टीम को विश्वकप के ग्रुप दो में रखा गया है। दोनों ही टीमों को पर्थ में सुपर-12 का मुकाबला खेलना है। हालांकि, इस मुकाबले को लेकर सबसे बड़ा सवाल तो यही है कि भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों का सामना कैसे करेगी?

टी20 विश्व कप में टीम इंडिया शानदार प्रदर्शन करती हुई दिखाई दे रही है। अब तक टीम इंडिया ने 2 मुकाबले खेले हैं और दोनों में उसे जीत हासिल हुई है। पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने रोमांचक तरीके से पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज की थी। वहीं, नीदरलैंड के खिलाफ दूसरे मुकाबले में भारत में एकतरफा जीत हासिल की। हालांकि, अब भारत के लिए असली चुनौती दक्षिण अफ्रीका की टीम है। दक्षिण अफ्रीका और भारतीय टीम को विश्वकप के ग्रुप दो में रखा गया है। दोनों ही टीमों को पर्थ में सुपर-12 का मुकाबला खेलना है। हालांकि, इस मुकाबले को लेकर सबसे बड़ा सवाल तो यही है कि भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों का सामना कैसे करेगी?

इसे भी पढ़ें: T20 विश्वकप में शोएब मलिक को जगह नहीं मिलने पर बाबर की आलोचना, दिग्गजों ने लगाई फटकार

ऑस्ट्रेलिया में उछाल और तेज पिचों पर दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज काफी घातक साबित होते हैं। दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी काफी बेहतरीन मानी जा रही है। पिछले मुकाबले में भी दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाजी शानदार रही थी। इसके अलावा उनका स्पिन अटैक भी काफी अच्छा है। भारतीय बल्लेबाजों को तेज और उछाल भरी पिचों पर कैगिसो रबाडा और एनरिक नोर्किया जैसे तेज गेंदबाजों के सामने कड़ी परीक्षा देनी होगी। इन दोनों ही तेज गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव की बड़ी परीक्षा हो सकती है। रबाडा 145 किमी की रफ्तार से गेंद को स्विंग कराने में माहिर हैं जबकि नोर्किया 150 किमी की रफ्तार से गेंद कराते हैं। ऐसे में इन दोनों गेंदबाजों का सामना करने के लिए पावरप्ले के ओवरों में हाथ और आंख का तालमेल महत्वपूर्ण होगा।

इसे भी पढ़ें: जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने पाकिस्तान की हार के बाद किया मिस्टर बीन का जिक्र, जानें पूरा मामला

भारतीय बल्लेबाजों को परिस्थितियों के अनुसार खेलना होगा। अतिरिक्त उछाल के कारण बल्लेबाजों को शॉट खेलने के लिए कम समय मिलेगा। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज अच्छे फॉर्म में हैं। इसलिए भारतीय गेंदबाजों की भी परीक्षा होगी।  क्विंटन डिकॉक, रिली रोसो और डेविड मिलर भारतीय गेंदबाजों को अच्छा खेलते हैं। दक्षिण अफ्रीका के लिए शीर्ष क्रम में एकमात्र चिंता कप्तान तेंबा बावुमा की लचर फॉर्म है, जिनका खेल टी20 के अनुकूल नहीं है। उसके पास हालांकि ट्रिस्टन स्टब्स और रोसो के रूप में दो आकर्षक बल्लेबाज हैं जो कि भारतीय गेंदबाजों पर हावी होकर खेल सकते हैं। भारतीय गेंदबाजों में अभी केवल मोहम्मद शमी ही 140 किमी की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं।

टीम में बदलाव करेंगे रोहित शर्मा

पर्थ की पिच पर माना जा रहा है कि रोहित शर्मा टीम में बदलाव कर सकते हैं। पिछले दोनों ही मुकाबलों में भारतीय टीम एक जैसी रही थी। भारत दो स्पिन गेंदबाज और तीन तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतर रहा था। इसके अलावा हार्दिक पांड्या ऑलराउंडर की भूमिका में थे। हालांकि, भारत में भारतीय टीम चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है। पांचवे स्पिनर की भूमिका में अक्षर पटेल या फिर यूज़वेंद्र चहल हो सकते हैं। अक्षर पटेल के टीम में रहने से बैटिंग ऑर्डर भी मजबूत दिखाई दे सकती हैं। भारत के लिए सबसे बड़ा सवाल अभी केएल राहुल का फॉर्म भी है। केएल राहुल अब तक दोनों ही मुकाबलों में कुछ खास कमाल नहीं कर सके। ऐसे में देखना होगा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनका बल्ला कैसा चलता है। माना जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दिनेश कार्तिक की जगह ऋषभ पंत को भी मौका दिया जा सकता है। कार्तिक की विकेटकीपिंग पहले दो मैचों में अपेक्षा के अनुरूप नहीं रही है।

इसे भी पढ़ें: टी20 विश्व कप में जारी है कोहली की विराट पारी, दोनों मैचों में नहीं हुए आउट, क्रिस गेल को इस मामले में पछाड़ा

टीम इस प्रकार है: भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, हर्षल पटेल, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार, दीपक हुड्डा।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, रिली रोसो, ट्रिस्टन स्टब्स, कैगिसो रबाडा, वेन पार्नेल, केशव महाराज, तबरेज शम्सी, मार्को जानसेन, एनरिक नोर्किया, रीज़ा हेंड्रिक्स , हेनरिक क्लासेन, लुंगी एनगिडी।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद चार बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *