त्वचा से हिसाब से खरीदें सनस्क्रीन, खरीदते वक्त इन बातों का रखें ख्याल


How To Buy Sunscreen: सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाने के लिए लोग सनस्क्रीन (Sunscreen) का उपयोग करते हैं. अगर आपका सनस्क्रीन अच्छा है तो वो त्वचा के ऊपर एक सुरक्षा परत चढ़ा देता है. सनस्क्रीन आपको खतरनाक यूवी रेज (UV Rays) से बचाने में मदद करता है. गर्मी में सूरज त्वचा की नमी और पोषण को खत्म कर देता है, लेकिन सनस्क्रीन लगाने से इससे बचा जा सकता है. हालांकि आपको ये जानना भी बेहद जरूरी है कि आपका सनस्क्रीन क्या वाकई असरदार है. क्या आपकी स्किन के हिसाब से आपने सनस्क्रीन खरीदा है. मार्केट में तरह-तरह के सनस्क्रीन मिलते हैं आइये जानते हैं आपके लिए कौन सा सनस्क्रीन बेस्ट होगा.

सनस्क्रीन के फायदे
सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करता है. सनस्क्रीन आपको कई गम्भीर बीमारियों से भी बचाता है. आपको सिर्फ गर्मी ही नहीं सभी मौसम में सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए. आपको घर के अंदर भी इसे लगाकर रखना चाहिए.

सनस्क्रीन खरीदते और लगाते वक्त इन बातों का ख्याल रखें
1- सबसे पहले आपको अपनी स्किन टाइप और कलर के हिसाब से सनस्कीन खरीदना चाहिए. जैसे अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको मैट फिनिश या जेल बेस्ड सनस्क्रीन लेना चाहिए. वहीं ड्राई स्किन वालों को ऑयल बेस वाला क्रीमी सनस्क्रीन लेना चाहिए.
2- सनस्क्रीन खरीदते वक्त ये चेक कर लें कि जो प्रोडक्ट आप खरीद रहे हैं वो कितनी सुरक्षा देता है. जैसे कुछ सनस्क्रीन सिर्फ यूवीए किरणों से बचाते हैं. आपको ऐसा प्रोडक्ट लेना चाहिए जो यूवीए और यूवीबी किरणों से आपकी त्वचा को बचाए.
3- सनस्क्रीन खरीदते वक्त उसका एसपीएफ यानि सन प्रोटेक्टिंग फैक्टर जरूर चेक कर लें. जितने ज्यादा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन होगा उतना ही बेहतर प्रोटेक्शन मिलेगा. गोरे रंग वाले लोगों को धूप जल्दी नुकसान पहुंचाती है उन्हें हाई एसपीएफ का इस्तेमाल करना चाहिए. 30 एसपीएफ का सनस्क्रीन 97 प्रतिशत त्वचा को बचाता है जबकि 50 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन 98 प्रतिशत तक प्रोटेक्शन देता है.
4- आपको सनस्क्रीन का उपयोग अपने एक्सपोजर के हिसाब से करना चाहिए. अगर आप बहुत ज्यादा घर से बाहर रहते हैं तो आपको हर 4 घंटे में दोबारा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए. आपको ज्यादा मात्रा में एक परत जैसी अप्लाई करनी होगी जिससे आपकी त्वचा किरणों से बची रहे. 
5- अगर आप बीच या पानी वाली किसी जगह पर जा रहे हैं तो आपको वाटर रेजिस्टेंस सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए. सनस्क्रीन वाटर प्रूफ नहीं होते हां ये है कि ये पानी में करीब 1 घंटे तक और पसीना आने पर भी आपको सेफ रखते हैं, लेकिन आपको 2 घंटे बाद ही दोबारा सनस्क्रीन अप्लाई करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Fashion Tips : मैट लिपस्टिक हटाने के लिए अजमाएं ये टिप्स, बढ़ेगी होंठों की खूबसूरती

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.