डेंगू में तेजी से होगी रिकवरी, इस डाइट को फॉलो करें


Fast Recovery From Dengue: बारिश के बाद मच्छरों से डेंगू तेजी से फैलता है. देशभर से डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं. ये एक फ्लू जैसी बीमारी है, जो एडीज नामक मच्छर से फैलती है. अगर समय रहते डेंगू (Foods For Dengue Fever) का ठीक से इलाज नहीं कराया जाए तो ये खतरनाक हो सकता है.

डेंगू में तेजी से गिरते प्लेटलेट्स कई बार जानलेवा साबित होते हैं. डेंगू की शुरुआत में ही अगर मरीज को अच्छी हेल्थ केयर मिले तो वो जल्दी ठीक हो सकता है. डाइट भी आपकी रिकवरी में मदद करती है. अगर आप डेंगू से ठीक हो रहे हैं तो शरीर में काफी कमजोरी रहती है. इसके लिए खान-पान का बहुत ख्याल रखें. आज हम आपको ऐसी डाइट बता रहे हैं जो आपकी डेंगू से रिकवरी में मदद करेंगी.

1- भरपूर पानी पिएं- डेंगू बुखार में मरीज के शरीर में पानी की कमी ना होने दें. अच्छी मात्रा में लिक्विड डाइट लेने से रिकवरी तेज होती है और शरीर को एनर्जी मिलती है. पानी की कमी पूरी करने के लिए आप ताजा फलों का जूस, सब्जियों का सूप, नारियल का पानी, अनार का जूस और अनानास का जूस पीते रहें. डेंगू में होने वाली कमजोरी को दूर करने के लिए रीहाइड्रेशन बहुत मदद करता है. 
2- हरी पत्तेदार सब्जियों खाएं- डेंगू बुखार में आपको हरी पत्तेदार सब्जियां ज्यादा खानी चाहिए. अगर आपको सब्जी का स्वाद अच्छा न लगे तो इसका सूप बनाकर पी सकते हैं. इसके अलावा सलाद के रूप में भी सब्जियां खा सकते हैं. इससे तेजी से रिकवरी होगी और शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिल पाएंगे. 
3- पौष्टिक चीजों को डाइट में शामिल करें- शरीर में कमजोरी को दूर करने के लिए डाइट बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. डेंगू होने पर मरीज को भूख कम लगती है. इस स्थिति में पाचन क्रिया सुस्त हो जाती है. इसलिए ऐसी डाइट लें जो पौष्टिक हो और आसानी से डाइजेस्ट हो जाए. मरीज को वेजिटेबल खिचड़ी, दलिया और दाल जरूर खिलाएं. खाने में टेस्ट लाने के लिए धनिया, लहसुन, अदरक और नींबू जैसी चीजें का इस्तेमाल करें. 
4- बाहर के खाने से बचें- अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको बाहर के खाने से परहेज करना चाहिए. डेंगू में आपको पिज्जा, बर्गर, कोल्ड ड्रिक्स या फिर किसी दूसरी तरह का बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए. मार्केट में मिलने वाली पैक्ड चीजों से भी परहेज करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

Malaria Prevention Tips: जमकर खीर खाएं और मलेरिया का खतरा दूर भगाएं, शरद ऋतु में सेहतमंद रहने का है ये सीक्रेट

क्या सिर्फ दवाओं से ठीक हो सकता है हाई बीपी, जानें पूरी बात

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.