डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पीने से देरी से होती है रिकवरी, जानें क्‍या है सच


​ऐसे होती है रिकवरी

आपकी बॉडी कितनी जल्‍दी रिकवर करती है, ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी नॉर्मल डिलीवरी हुई है या सिजेरियन या आपको कोई अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या तो नहीं है या डिलीवरी के बाद किसी तरह की कोई कॉम्प्लिकेशन तो नहीं आई थी। यह मां को मिलने वाले पोषण, प्रेग्‍नेंसी के दौरान की गई एक्‍सरसाइज और आराम करने पर भी निर्भर करता है।

फोटो साभार : TOI

​ये है रिवाज

कहा जाता है कि नई मां को सिर्फ गर्म चीजें ही पीनी चाहिए। माना जाता है कि इससे डिलीवरी के बाद बॉडी को हील करने में मदद मिलती है। कहते हें कि डिलीवरी के बाद ठंडा पानी पीने से लंबे समय तक जुकाम रह सकता है और ठंडे पानी से गर्भाशय को अपने नॉर्मल साइज में आने में भी दिक्‍कत होती है।

फोटो साभार : TOI

​ब्रेस्‍टमिल्‍क पर असर

वहीं कुछ लोगों का यह भी कहना है कि ठंडे पानी से ब्रेस्‍टमिल्‍क की क्‍वालिटी और टेंपरेचर पर असर पड़ सकता है जिससे नवजात शिशु को जुकाम हो सकता है।

फोटो साभार : TOI

​क्‍या जरूरी है

हालांकि, डॉक्‍टर तो यही सलाह देते हैं कि शरीर का हाइड्रेट रहना जरूरी है। पर्याप्‍त पानी न पीने से डिहाइड्रेशन, कब्‍ज और मूत्र मार्ग में संक्रमण हो सकता है। इसलिए आप डिलीवरी के बाद भी पर्याप्‍त पानी या फ्लूइड्स लेती रहें।

नोट : डिलीवरी के बाद जल्‍दी रिकवर करने के लिए, आपकी बॉडी के लिए क्‍या सही है और क्‍या नहीं, इसके बारे में जानने के लिए अपने गायनेकोलॉजिस्‍ट से जरूर बात करें।

फोटो साभार : TOI



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.