डिप्रेशन से बढ़ सकता है हार्ट रिस्‍क, इसे कम करने के लिए अपनाएं ये हेल्‍दी रुटीन


हाइलाइट्स

डिप्रेशन की वजह से नींद न आने की समस्‍या हो सकती है.
पर्याप्‍त और अच्‍छी नींद न आने से दिल हो सकता है कमजोर.
डिप्रेशन को कम करने में मददगार है हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल.

Healthy Routine To Reduce Depression – शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए हार्ट का स्‍वस्‍थ रहना बहुत जरूरी है क्‍योंकि हार्ट 24 घंटे काम करता है. असंतुलित लाइफस्‍टाइल और खराब खानपान के कारण हार्ट  डिजीज बढ़ रही हैं. स्‍ट्रेस और डिप्रेशन हार्ट से जुड़ी बीमारियों की सबसे बड़ी वजह हैं. ऑफिस वर्क का दवाब, रिश्‍तों में तनाव और आर्थिक परिस्‍थितियों की वजह से मानसिक तनाव बढ़ रहा है. लंबे समय तक डिप्रेशन बने रहने की वजह से हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है. विशेषज्ञों के अनुसार हेल्‍दी डेली रुटीन से डिप्रेशन या तनाव को कम किया जा सकता है, जिससे हार्ट को भी सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है. चलिए जानते हैं कैसे डेली रुटीन में बदलाव करके डिप्रेशन को दूर किया जा सकता है.

हेल्‍दी ईटिंग
हेल्‍थलाइन के अनुसार लाइफस्‍टाइल में बदलाव कर हेल्‍दी माइंड और हेल्‍दी बॉडी को पाया जा सकता है. इससे डिप्रेशन की समस्‍या भी बहुत हद तक दूर हो जाती है. हेल्‍दी फूड बॉडी के लिए अच्‍छा होता है और ये मूड को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. डाइट को इम्‍प्रूव करने का सबसे आसान तरीका है जंक फूड से दूरी बना लेना. हाई रिफाइंड शुगर और सैचुरेटेड फैट वाले पैक्‍ड फूड को अवॉइड करें. ओमेगा 3एस और ओमेगा 6एस जैसे हेल्‍दी फैटी एसिड को बढ़ाए. इसके लिए फि‍श, नट्स, फ्रेश फ्रूट्स और वेजीटेबल्‍स और ऑलिव ऑयल का उपयोग किया जा सकता है.

एक्‍सरसाइज
एक्‍सरसाइज करने से बॉडी में नेचूरल एंटीडिप्रेसैंट्स का प्रोडक्‍शन बढ़ जाता है. हफ्ते में 3 से 5 दिन डेली 30 मिनट एक्‍सरसाइज करने से डिप्रेशन को दूर किया जा सकता है. एक्‍सरसाइज करने से स्‍ट्रेस कम होता है, मूड इम्‍प्रूव होता है, सेल्‍फ-एस्‍टीम को बूस्‍ट करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए करें ये योगाभ्‍यास, पूरे बॉडी के फैट को करता है कम

मेडिटेशन
मेडिटेशन करना मेंटल एक्‍सरसाइज का बेहतर तरीका है. डीप ब्रीदिंग या मंत्र को दोहराने से कई तरह के लाभ मिल सकते हैं. मेडिटेशन करने से स्‍ट्रेस से रिलीफ मिलता है और बॉडी व माइंड रिलेक्‍स होता है. डिप्रेशन की वजह से कई बार अच्‍छी नींद भी नहीं आती ऐसे में डीप ब्रीदिंग टेक्‍नीक दिमाग को शांत करने और बेहतर नींद में मददगार हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः फिट और हेल्दी रहने के लिए करें स्विमिंग, हार्ट डिजीज का खतरा होगा कम

Tags: Depression, Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.