डायबिटीज है फिर भी रखना है जन्माष्टमी का व्रत, तो इन बातों का विशेष ख्याल रखें


Can Fasting Raise Blood Sugar: डायबिटीज के मरीज को डाइट का बहुत ख्याल रखना पड़ता है. ज्यादा देर भूखे रहने या गलत खान-पान से तेजी से ब्लड शुगर बढ़ने लगता है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और कृष्ण जन्माष्टमी का व्रत रखना चाहते हैं, तो कुछ बातों का विशेष ख्याल रखें. डायबिटीज में व्रत रखना आसान नहीं है. डाइट में परिवर्तन या फिर कम खाने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है. डायबिटीज के मरीज को ज्यादा देर तक बिना खाए पिए नहीं रहना चाहिए. इससे आपका शुगर लेवल अचानक से कम हो सकता है. ऐसे में अगर आप व्रत रख रहे हैं तो इन बातों पर जरूर ध्यान दें.

1- अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह के बिना व्रत नहीं रहना चाहिए. आप अपने डॉक्टर से बात करें कि आप व्रत रख सकते हैं या नहीं और कैसे व्रत रखें. 
2- व्रत वाले दिन ज्यादा नमक और चीनी खाने से बचें. ध्यान रखें मार्केट की बनी पैक्ड चीजें न खाएं. इसमें बहुत नमक और शुगर होता है. घर का बना फलाहार ही खाएं. 
3- अगर आपको डायबिटीज और ब्लड प्रेशर दोनों हैं तो बिना नमक वाला व्रत न रखें. इससे आपकी समस्या और बढ़ सकती है. 
4- आपको व्रत वाले दिन खूब फल और सब्जियां खानी चाहिए. आप ड्राईफ्रूट्स भी खा सकते हैं. इसमें आप मखाने, बादाम, अखरोट को रोस्ट करके बीच में भूख लगने पर खा सकते हैं. 
5- व्रत वाले दिन लोग पानी बहुत कम पीते हैं, लेकिन आप डायबिटीज के मरीज हैं तो पानी खूब पिएं. शरीर को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें. नींबू पानी, नारियल पानी या छाछ पिएं. 
6- व्रत वाले दिन अपना शुगर लेवल भी चेक करते रहें. अगर कम या ज्यादा हो रहा है तो उसे डाइट से बैलेंस करने की कोशिश करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Janmashtami 2022: मथुरा के पेड़े खाकर भूल जाएंगे हर मिठाई, जानें बनाने का तरीका

ये भी पढ़ें: Health Tips: स्ट्रेस बढ़ने पर होता है माइग्रेन, तो इस तरह करें बचाव

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.