डाइटिंग की वजह से झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनायें ये आसान टिप्स


वज़न घटाने के लिए सभी डाइटिंग का सहारा लेते हैं। डाइटिंग के साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। डाइटिंग से होने वाला हेयर लॉस एक सामान्य समस्या है। आइये जानते हैं डाइटिंग से होने वाले हेयर लॉस को कैसे रोक सकते हैं।

वज़न घटाने के लिए सभी डाइटिंग का सहारा लेते हैं। लेकिन कभी-कभी डाइटिंग के साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। खासकर हेयर फॉल की दिक्कत सभी के साथ देखने को मिलती है। इसकी कुछ खास वजहें हो सकती हैं। किसी बीमारी के कारण बाल गिरते हैं या किसी विटामिन या पोषक तत्वों की कमी से बाल गिरने लगते हैं। हार्मोन्स में बदलाव भी बाल गिरने का कारण हो सकता है। लेकिन डाइटिंग से होने वाला हेयर लॉस एक सामान्य समस्या है आइये जानते हैं डाइटिंग से होने वाले हेयर लॉस को कैसे रोक सकते हैं।

 

माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी 

डाइटिंग से शरीर में बहुत से माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है जिससे बालों को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है और बाल कमजोर हो जाते हैं। बहुत ज्यादा लो कैलोरी वाला भोजन ना करें। वेटलॉस से शरीर में फैटी एसिड की कमी हो जाती है। जो बालों के गिरने की वजह हो सकता है। बाल शरीर का सबसे कमजोर हिस्सा हैं। इसलिए डाइटिंग का खामियाजा सबसे पहले हमारे बाल भुगतते हैं।

इसे भी पढ़ें: अदरक और केस्टर ऑयल से बनाएं हेयर मास्क, बाल बनेंगे रेशम से मुलायम और घने

ज्यादा न करें डाइटिंग

हेल्थ एक्सपर्ट बहुत लम्बे समय तक डाइटिंग की सलाह नहीं देते हैं। डाइटिंग से कुछ दिन ब्रेक लें। फिर डाइटिंग शुरू करें इससे आपके हार्मोन्स बैलेंस्ड रहेंगे। डाइटिंग के दौरान हम बहुत कम कैलोरी का सेवन करते हैं। जिससे बालों को जरुरी पोषण नहीं मिल पाता है और बाल टूटने लगते हैं। कैलोरी की मात्रा धीरे-धीरे कम करें अचानक बहुत कम कैलोरी लेने से बाल कमजोर हो जातें हैं।

सप्लीमेंट्स का प्रयोग 

डाइटिंग के दौरान आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स सप्लीमेंट्स का प्रयोग जरूर करना चाहिए। क्योकि इनकी पूर्ति भोजन के द्वारा नहीं हो पाती है। इससे आपको जरुरी पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी। डाइट में ओमेगा 3, ओमेगा 6 को जरूर शामिल करें। फैटी एसिड्स की कमी से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं तो फैटी एसिड्स को डाइट में शामिल करना ना भूलें।

इसके अलावा आप बालों की नियमित देखभाल के साथ डाइट में सोया, स्प्राउट्स, पनीर, दही, एग वाइट, ऐंटी ऑक्सिडेंट्स शामिल करें। नट्स बालों में शाइन लाते हैं इसलिए ड्राई फ्रूट्स को भी भोजन में शामिल करें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *