ठंड में चेहरे पर लगाएं कौन सी क्रीम? ये 5 ऑप्शन्स हैं बेस्ट


ठंड जैसे-जैसे बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे हमारी त्वचा पर भी इसका असर दिखना शुरू हो जाता है। सर्द हवाओं से बचने के लिए तो हम ढेर सारे कपड़े पहन लेते हैं, लेकिन जब बात स्किन के मॉइस्चर की आती है, तो उसमें हम लापरवाही कर जाते हैं। इसका नतीजा ये होता है कि विंटर सीजन में त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है। खासतौर से चेहरा, जो सबसे ज्यादा एक्सपोज्ड रहता है। हालांकि, अगर आप सही क्रीम्स लगाएं, तो सर्दी के त्वचा पर पड़ने वाले असर को कंट्रोल किया जा सकता है, जो आपके चेहरे को हमेशा खिला-खिला दिखाएगा।

आर्गन ऑयल

ऐसी क्रीम्स खरीदें, जिनमें आर्गन ऑयल हो। इस तेल में विटमिन-ए, ई, ओमेगा-6, एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे कई पोषक तत्वों की भरमार होती है। यही वजह है कि इसे लिक्विड गोल्ड तक कहा जाता है। ऑर्गन ऑयल बेस्ड क्रीम्स, स्किन को डीप नरिशमेंट देते हुए, उसे सॉफ्ट एंड ग्लोइंग बनाती हैं। इससे ड्राईनेस और फ्लेकी स्किन की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है।

ग्लिसरीन

ग्लिसरीन में ह्यूमेकटेंट मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टी है, यानी ऐसी खूबी जो स्किन की गहराई और हवा में मौजूद पानी को खींचकर त्वचा की ऊपरी परत पर ले आती है। ये मॉइस्चर को लॉक करते हुए कोमल और दमकती त्वचा देती है। इसलिए ठंड में ऐसी क्रीम्स और लोशन खरीदें, जिनमें ग्लिसरीन मौजूद हों।

बादाम तेल

विटमिन-ई रिच बादाम तेल स्किन को हील करने के साथ ही उसे नैचरल ग्लो देने में मदद करता है। इस ऑयल बेस्ड की क्रीम्स सर्दी के कारण रूखी और बेजान हुई त्वचा में भी नई जान डाल देती हैं। इसके रेग्युलर इस्तेमाल से फ्लेकी स्किन की समस्या भी दूर हो जाती है।

हायलूरॉनिक एसिड

हायलूरॉनिक एसिड स्किन के मॉइस्चर को न सिर्फ लॉक करता है, बल्कि ये डीप नरिशमेंट देते हुए सपल एंड स्मूद लुक भी देता है। इतना ही नहीं ये स्किन एजिंग साइन्स को भी दूर रखने में मदद करता है। मार्केट में आपको आसानी से ऐसे फेस मॉइस्चराइजर मिल जाएंगे, जिनमें ये एसिड मौजूद है।

शिया बटर

अगर आपकी फेस क्रीम में शिया बटर है, तब तो आपको दिन में बार-बार चेहरे को मॉइस्चराइज करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ऐसे तत्व होते हैं, जो लंबे समय तक स्किन को मॉइस्चराइज्ड रखते हैं। सर्द हवाएं भी त्वचा की इस नमी को नुकसान नहीं पहुंचा पाती हैं। यानी सुबह लगाई शिया बटर बेस्ड क्रीम से रात तक आपकी फेस स्किन सॉफ्ट बनी रहेगी।

ये भी पढ़ें:शक्कर से घर पर ही बनाएं ये 6 किस्म के शुगर स्क्रब, मक्खन की तरह सॉफ्ट और चिकनी हो जाएगी त्वचा

ये भी पढ़ें:काजोल ने बेटी की प्लास्टिक सर्जरी के दावे पर दिया रिएक्शन,बताया नीसा की खूबसूरती का असली राज

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।)

डॉक्टर से जानें, सर्दियों में कैसे रखें स्किन और बालों का ख्याल



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *