ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी से रहते हैं बेहाल, इस पौधे के पत्तों का पिएं काढ़ा


Benefits of Adusa Plant in Winter: सर्दियों का मौसम (Winter Season) शुरू हो चुका है. ऐसे में की लोगों को सर्दी खांसी (Cold and Cough Problem) की समस्या हो जाती है. अगर आप भी इस ठंड के मौसम में इस समस्या से ग्रसित है तो आप अडूसा, जिसे मालाबार नट के नाम से भी जाना जाता है का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पौधे में कई औषधीय गुण (Medicinal Plant) पाए जाते हैं जो सांस लेने में परेशानी, खांसी और सर्दी (Cough and Cold), गले में खराश (Throat Infection), अस्थमा (Asthma), ब्रोंकाइटिस (Bronchitis), आदि परेशानियों को दूर करने में मदद करता है.

इसके पत्तों में एक वेसिन नामक तत्व पाया जाता है जो कई तरह की बीमारियों के इलाज में बहुत प्रभावी है. तो चलिए हम आपको सर्दियों (Uses of Adusa in Winter) में अडूसा के प्रयोग के फायदों के बारे में बताने वाले हैं-

खांसी जुकाम को करें दूर
अडूसा खांसी और जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है. इसमें  एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-Inflammatory), एंटीबायोटिक (Antibiotic) और एक्सपेक्टोरेंट गुण पाए जाते हैं जो ठंड के मौसम में होने वाली सर्दी और खांसी में बहुत प्रभावी है. यह छाती के जकड़न को दूर करके  फ्लू के लक्षणों के इलाज में भी बेहद प्रभावी है. इसे यूज करने के लिए इसके पत्तों को तोड़कर इसे पानी में उबाल दें. इसके बाद छानकर उसमें शहद मिलाकर पिएं. इससे आपको खांसी, सर्दी में बहुत आराम मिलेगा.

ब्लड को करता है क्लीन
अडूसा ब्लड को क्लीन करने में बहुत मददगार है. यह ब्लड को साफ करने में मदद करता है. यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है.  इसमें एंटी-कौयगुलांट और एंटी-फाइब्रिनलिटिक गुण पाए जाते हैं जो हार्ट ब्लॉकेज को दूर करने में मदद करता है.

सांस संबंधी परेशानी को करता है दूर
अगर आपको भी ठंड में सांस फूलने की परेशानी होती है तो अडूसा आपके लिए बहुत फायदेमंद है. यह खांसी और सांस संबंधी समस्याएं को दूर कर सांस नली को खोलने में मदद करता है. इसे यूज करने के लिए आप अडूसा के पत्ते, मुनक्का और मिश्री का काढ़ा बनाकर पिएं. यह सभी रोगों को जल्द दूर करने में मदद करेगा. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Chhath Puja 2021: छठ के खरना के दिन इस तरह बनाएं गुड़ की खीर ‘रसियाव’, जानें इसकी आसान रेसिपी

Chhath Puja 2021: छठ पूजा के खास मौके पर पाना चाहती हैं स्पेशल लुक? इन मेकअप टिप्स को अपनाएं

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *