टाइम्स स्क्वायर पर भारतीय अमेरिकियों ने मनाया ‘आजादी का अमृत महोत्सव’


न्यूयॉर्क. अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर स्थित टाइम्स स्क्वायर सोमवार को भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर तिरंगे के रंग में रंगीन था और ‘वंदे मातरम्’ और ‘भारत माता की जय’ नारों से गूंज रहा था. साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी रविवार को भारत को आजादी के 75 साल पूरे होने पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत ‘अनिवार्य साझेदार’ हैं जो आने वाले वर्षों में वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे.

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग यहां उत्सव मनाने के लिए इकट्ठा थे. फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन एनवाई-एनजे-सीटी-एनई (एफआईए) ने भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत यहां भव्य समारोह का आयोजन किया था. इस दौरान बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय जश्न में शामिल होने अमेरिका के कई क्षेत्रों से टाइम्स स्क्वायर पहुंचे थे.

समारोह की शुरुआत टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराने से हुई. इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सम्बित पात्रा, न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स, न्यूयॉर्क के मेयर कार्यालय में अंतरराष्ट्रीय व्यापार, निवेश और नवोन्मेषण मामलों के डिप्टी कमिश्नर दिलीप चौहान, जयपुर फुट की अमेरिकी इकाई के चेयरमैन और समाजिक कार्यकर्ता प्रेप भंडारी, नासा के अंतरिक्ष यात्री राजा चारी और गायक शंकर महादेवन उपस्थित थे.

‘हर घर तिरंगा’ का संगीत देने वाले लोकप्रिय संगीतकार देवीश्री प्रसाद, एफआईए के चेयरमैन अंकुर वैद्य, प्रेसिडेंट केनी देसाई सहित तमाम अन्य लोग कार्यक्रम में मौजूद थे. समारोह में गायक शंकर महादेवन ने अपने देशभक्ति गीतों से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया. हर भारतीय के चेहरे पर तिरंगे का सम्मान और आजादी का यह रंग साफ़ देखा जा सकता था. आजादी का अमृत महोत्सव मना रहें भारत में हर घर तिरंगा मुहीम से लोगों में देश भक्ति की भावना पैदा की गई है. साथ ही देश के लिए कुछ बड़ा करने के लिए युवाओं को प्रेरित भी किया गया है.

Tags: 75th Independence Day, USA



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.