झड़ते बालों की समस्या को दूर करेंगे डायटीशियन रुजुता दिवेकर के यह टिप्स


मेथीदाना बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसे कई तरह से काम में लाया जा सकता है। विशेष रूप से अगर बालों के झड़ने की परेशानी एक हार्मोनल समस्या (पीसीओडी, आदि) है क्योंकि यह इंसुलिन प्रतिक्रिया में सुधार करने में मदद करता है।

बालों का झड़ना आज के समय में एक कॉमन हेयर प्रॉब्लम है। अक्सर लोग इसे नजरअंदाज करते हैं। लेकिन जब बाल जरूरत से ज्यादा झड़ने लग जाते हैं तो ऐसे में व्यक्ति गंजेपन की ओर बढ़ने लगता है। इस स्थिति में व्यक्ति तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स व हेयर ट्रीटमेंट्स का सहारा लेता है। यह यकीनन एक बेहद ही महंगा उपाय है, जो आम लोगों की जेब पर काफी भारी पड़ सकता है। लेकिन अगर अपनी डाइट व लाइफस्टाइल में कुछ छोटे-छोटे बदलाव किए जाएं तो इससे झड़ते बालों की समस्या को हमेशा के लिए अलविदा कहा जा सकता है। हाल ही में, डायटीशियन रुजुता दिवेकर ने कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया है, जो झड़ते बालों की समस्या को दूर करने में सहायक हैं। तो चलिए जानते हैं इन फूड्स के बारे में-

मेथी दाना को करें शामिल

मेथीदाना बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसे कई तरह से काम में लाया जा सकता है। विशेष रूप से अगर बालों के झड़ने की परेशानी एक हार्मोनल समस्या (पीसीओडी, आदि) है क्योंकि यह इंसुलिन प्रतिक्रिया में सुधार करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: बिना मेकअप के इन टिप्स से बढ़ेगी आपकी खूबसूरती

– इसे थोड़े गर्म नारियल के तेल में मिलाएं, इसे ठंडा होने दें, फिर अपने स्कैल्प की मालिश करें और रात भर छोड़ दें।

– आप इसे कढ़ी या खिचड़ी में भी शामिल कर सकते हैं।

– वैकल्पिक रूप से, इसे तड़के में कद्दू जैसी सब्जियों के लिए या अपने रायते के स्वाद के लिए उपयोग करें।

अलीव या हलीम के बीज

हलीम के बीजों को अगर डाइट में शामिल किया जाए तो इससे हेयर लॉस की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। अगर कैंसर के उपचार के दौरान कीमोथेरेपी के कारण हेयर लॉस हो रहा है, तो विशेष रूप से इसका सेवन करना चाहिए।

– इन्हें भिगोकर रात को दूध के साथ सेवन करें।

– बेहतर परिणाम के लिए इन आयरन युक्त बीजों को नारियल और घी के साथ लड्डू में रोल करें।

इसे भी पढ़ें: लिपस्टिक की मदद से यूं दें होंठों को शेप

हेयर फॉल को रिवर्स करेगा जायफल 

जायफल में मौजूद विटामिन बी6, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम बालों को झड़ने और झड़ने से रोकने में मदद करते हैं।

– दूध में (अलीव के साथ) एक छोटी सी चुटकी जायफल डालकर रात के खाने के रूप में लें।

अन्य लाभदायक इंग्रीडिएंट

इन सामग्री के अलावा भी कुछ ऐसे फूड्स हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं। मसलन, घी में हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं, जो लाभ पहुंचाते हैं। वहीं, हल्दी इसके इम्युनो-बूस्टिंग गुणों के लिए जानी जाती है। दही में मौजूद मिनरल्स और प्रोबायोटिक बैक्टीरिया आपको लाभ पहुंचाता है।

– मिताली जैन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.