जुकाम और खांसी से परेशान हो रहे हैं बच्चे तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम


Home Remedies For Cold And Cough: आजकल बच्चों को जुकाम खांसी सबसे ज्यादा परेशान कर रही है. ज्यादातर बच्चों को सूखी खांसी हो रही है. स्कूल जाने वाले बच्चे इससे सबसे ज्यादा परेशान हैं. बच्चों में कई तरह के इंफेक्शन हो रहे हैं. बदलते मौसम में बच्चे सबसे ज्यादा बीमार हो रहे हैं. सर्दी जुकाम भी इंफेक्शन से फैलने वाली बीमारी है ऐसे में बच्चों में एक दूसरे से संक्रमण फैल रहा है. जुकाम और खांसी से बच्चों को बचाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. इससे बच्चे को तुरंत राहत मिलेगी.

1- शहद अदरक का रस- बच्चों को सर्दी जुकाम होने पर शहद अदरक का रस जरूर देना चाहिए. दिन में 3 बार सुबह दोपहर और शाम को 1 चम्मच अदरक का रस निकालकर इसे शहद में मिलाकर हल्का गुनगुना खिलाएं. इससे आपका जुकाम और खांसी में जल्दी आराम मिलेगा. बच्चे की खांसी में भी इससे बहुत फायदा मिलेगा.

2- लौंग और तुलसी खाएं- बच्चे को सूखी खांसी होने पर उन्हें लौंग को पीसकर शहद में मिलाकर खिलाएं. लौंग को हल्का तवा पर भून लें और पीस लें. अब इसे शहद में मिला लें. इससे खांसी-जुकाम में बहुत आराम मिलता है. आप दिन में 2-3 बार ये खाएं. इससे बच्चे को खांसी में राहत मिलेगी.

3- काली मिर्च, पीपल और सौंठ- बच्चों का जुकाम ठीक करने के लिए बराबर-बराबर मात्रा में पीपल, सौंठ और काली मिर्च मिलाकर पाउडर बना लें. पीपल को भून लें और पीस लें. सौंठ और काली मिर्च को भी पीस लें. अब इस पाउडर को 1 चुटकी दूध में मिलाकर बच्चे को रोज पिलाएं. इससे सर्दी जुकाम एकदम ठीक हो जाएगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Parasite in human body: इस infection में इंसानी बॉडी को घर बना लेता है परजीवी, बना सकता है अंधा

Heart attack: पेट की यह गड़बड़ी देती है heart problem के सिग्नल, 4.87 लाख लोगों पर रिसर्च में सामने आए चौंकाने वाले नतीजे



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *