जानिए क्यों, इन सर्दियों में कोरोना की WINTER WAVE का खतरा तो नहीं


Corona Virus: कोविड ने देश ही नहीं दुनिया में कहर बरपाया. लाखों की संख्या में लोग वायरस की चपेट में आकर दम तोड़ चुके हैं. हर्ड इम्यूनिटी और संक्रमित होने के कारण बॉडी में बनी एंटीबॉडीज और वैक्सीन के कारण विकसित हुआ प्रतिरोधी तंत्र काफी हद तक वायरस को बेअसर करने की कोशिश कर रहा है. लेकिन यह ध्यान रखना चाहिए कि कोविड वायरस अभी भी हवा में मौजूद है. लोगों ने कोविड प्रोटोकॉल को लेकर लापरवाही बरतनी शुरु कर दी है. विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड कभी न खत्म होने वाली महामारी है. नए मामलों में कमी हो सकती है. लेकिन इस वायरस की चपेट में कोई भी, कभी भी, कहीं भी आ सकता है. 

आ सकती है Winter Wave
ठंड ने दस्तक दे दी है. सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार के मामले देखने को मिल रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि सर्दी आने के साथ ही कोविड के मामले में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा सकती है. वैक्सीन के कारण प्रतिरोधी तंत्र मजबूत हुआ है. ऐसे में कोविड उतने खतरनाक रूप में तोनहीं रहेगा. लेकिन सभी को अलर्ट रहने की जरूरत है. डॉक्टरों ने बताया कि लोगों में सामान्य सर्दी जैसे लक्षणों की घटनाओं में वृद्धि देखी जा रही है. यह कोविड होने का संकेत हो सकता है. चूंकि सर्दियों में होने वाले फ्लू और कोविड के लक्षण लगभग एक जैसे होते हैं. ऐसे में लोगों को समय पर जांच कराने की जरूरत है. कोविड म्यूटेट होकर घातक होने की कोशिश कर रहा है. कोविड की विंटर वेव न आ जाए. इसके लिए अलर्ट रहने की जरूरत है. 

एक वर्ग केे लिए हो सकती है परेशानी
साइंटिस्ट और डॉक्टर दोनों इस बात को लेकर काफी हद तक निश्चिंत हैं, बावजूद इसके मन में भय भी है कि केाविड का कोई नया वेरिएंट डेल्टा वायरस की तरह घातक न हो जाए. हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि पिछले दो सालों के सापेक्ष इस साल कोविड के मामले कापफी कम देखने को मिले हैं. यह एक पॉजीटिव साइन है. हालांकि कमजोर इम्यूनिटी वाले एक वर्ग को कोविड अभी भी परेशान कर सकता है. इनमें कोमॉर्बिडीटीज, बुजुर्ग और कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग शामिल हैं.

ये बरतें सावधानियां
डॉक्टरों का कहना है कि कोविड की वैक्सीन का असर एक समय तक रहेगा. लोग बूस्टर डोज जरूर लेते रहें. इससे वायरस के प्रसार पर रोक लगेगी. इसके अलावा दो गज की दूरी बनाकर रखें. हाथों को साबुन से धांए, खुली और हवादार जगहों पर बैठे, एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर का प्रयोग रकें, टीका जरूर लगवाएं. यदि हाल में कोरोना हुआ है तो बूस्टर डोज अवश्य लगवाएं. कोरोना पॉजीटिव हैं तो खुद को आइसोलेट कर लें. यदि परेशानी अधिक हो रही है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

News Reels

यह भी पढ़े: सर्दियों में बुखार-खांसी समेत इन 5 छोटी समस्याओं का घर पर यूं करें इलाज

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *