जले हुए बर्तनों से जिद्दी दाग छुड़ाने के बेस्‍ट तरीके, नहीं लगेगी हाथों की एनर्जी


मसालेदार सब्‍जी बनाने के बाद हल्‍दी या कई बार जलने के काले दाग बर्तनों पर रह जाते हैं। स्क्रबिंग से भी इन दागाें से छुटकारा नहीं मिल पाता। खासतौर से हल्दी के दाग वाले बर्तनों को जल्‍दी साफ करने की सलाह दी जाती है। क्‍योंकि यह जितनी देर तक रहते हैं, इन्हें हटाना उतना ही मुश्किल होता है। अगर आपको भी किचन के चिकनाई, हल्‍दी और जले हुए बर्तनों को चमकाने के लिए ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है, तो यहां बताए गए 3 तरीकों से आपका काम आसान हो सकता है।

1- हल्‍दी के दाग वाले बर्तनों को कैसे साफ करें

  • सबसे पहले बर्तनों से बचे हुए अवशेषों को कचरे में डाल दें।
  • दो कप पानी में 1 कप सिरका मिलाएं औ इसमें हल्‍दी के दाग वाले बर्तन रातभर के लिए भिगोकर रख दें।
  • अब सुबह पानी में लिक्विड जेल मिलाएं। साबुन के इस घोल को बर्तन के दाग वाली जगह पर थोड़ी देर रखें और फिर हल्‍के हाथ से स्‍क्रब करें। अब बर्तन को नल के नीचे पानी से धों लें। बर्तन चमक जाएगा।
pan

2- बर्तनाें की चिकनाई कैसे हटाएं

  • बर्तनों पर चिकनाई को रोकने के लिए सबसे पहले बर्तन में गर्म पानी भरें और बेकिंग सोडा मिलाएं।
  • बर्तनों को विम डिशवॉश लिक्विड जेल और पानी के साबुन के घोल से धो लें, जबकि ग्रीस को हटाने के लिए स्पंज या स्क्रबर का उपयोग करें।
  • साबुन से पूरी तरह छुटकारा पाने के लिए बर्तनों को पानी से अच्छी तरह धो लें। आपका बर्तन एक नए रूप में दिखाई देगा।

3- पानी पोंछ लें
बर्तनों पर पानी के दाग बहुत बुरे दिखते हैं। इन पर पानी के दाग बनने से रोकने का सबसे अच्‍छा तरीका है पानी को पोंछना। इसका कारण यह है कि जब पानी को हवा में सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है, तो इसमें मिनरल जम जाते हैं जो बदले में सफेद निशान की तरह दिखाई देते हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.