जनवरी की सर्दियों का मजा लेने के लिए घूम आएं इस महीने भारत की इन शानदार जगहों पर


नया साल आते ही हमारी यही चाहत होती है कि इस महीने की शुरुआत कहीं घूमने से करें। ठंड के साथ-साथ बर्फ की चादर में सैर करने का अपना अलग ही मजा है। अगर आप भी इस नए साल के पहले महीने में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो चलिए आज हम आपको उन जगहों के बारे में बताते हैं, जहां घूमने की तैयारी आप अभी से कर सकते हैं।
(फोटो साभार : unsplash.com)

मनाली – Manali in Hindi

जनवरी के महीने में भारत के कई हिल स्टेशन बर्फ की चादर से ढक जाते हैं। ऐसी ही एक और खूबसूरत जगह है मनाली। मनाली दोस्तों के साथ या परिवार वालों के साथ घूमने के लिए बेस्ट जगह है। यहां के लुभावने नजारे, लोगों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। यहां आप प्रकृति को देखने के साथ-साथ हिडिम्बा देवी मंदिर की सैर कर सकते हैं, हॉट स्प्रिंग में स्नान कर सकते हैं। बर्फ की पहाड़ियों के बीच कैंपिंग कर सकते हैं।

(फोटो साभार : unsplash.com)

गोवा – Goa in Hindi

-goa-in-hindi

घूमने की बात आए और हम गोवा की बात न करें, ऐसे कैसे हो सकता है। ये खूबसूरत डेस्टिनेशन भी जनवरी के महीने में घूमने के लिए एकदम परफेक्ट है। यहां के शांत बीच में बैठने में लोगों को बेहद मजा आता है। गोवा को फोटो फ्रेंडली जगह भी कहा जाता है, यहां खींची गई फोटोज लोगों को देखने पर मजबूर कर देती हैं। आप भी यहां की नाइटलाइफ़, पार्टीज में शामिल होने के लिए इस जगह पर दोस्तों के साथ जरूर जाएं।

(फोटो साभार : pexels.com)

दार्जिलिंग – Darjeeling in Hindi

-darjeeling-in-hindi

कंचनजंगा जैसी विचित्र हिमालय पर्वत चोटियों और दार्जिलिंग के मठ जैसे खूबसूरत बौद्ध मठों की सैर करने के लिए दार्जिलिंग काफी मशहूर है। अपने चाय बागानों और टॉय ट्रेन के लिए प्रसिद्ध, दार्जिलिंग उन यात्रियों के लिए एक प्रसिद्ध अड्डा है, जो सर्दियों में ठंड का मजा लेना चाहते हैं और प्रकृति को पास से देखना चाहते हैं। दार्जिलिंग जनवरी के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। दार्जिलिंग आएं तो टॉय ट्रेन का मजा लेना जरा भी न भूलें। बतासिया लूप, घूम मठ, पद्मजा नायडू हिमालयन, पीस पगोडा यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

(फोटो साभार : unsplash.com)

जयपुर – Jaipur in Hindi

-jaipur-in-hindi

राजस्थान की राजधानी आकर्षण और रॉयल जगहों के लिए जानी जाती है। जयपुर अपनी शाही चीजों से काफी ज्यादा फल-फूल रहा है। गुलाबी शहर जनवरी के महीने में और भी ज्यादा रंग-बिरंगा दिखने लगता है, जिस वजह से ये जनवरी में भारत में घूमने के लिए पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक बन जाती है। जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के लिए भी जाना जाता है, जिसे जनवरी के महीने में आयोजित किया जाता है। हवा महल, आमेर किला धार्मिक, जंतर मंतर, चोखी ढाणी और बिड़ला मंदिर जयपुर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

(फोटो साभार : unsplash.com)

गुलमर्ग – Gulmarg in Hindi

-gulmarg-in-hindi

सर्दियों के दौरान गुलमर्ग एक विंटर वंडरलैंड में बदल जाता है। अगर आप भारत में जनवरी में जाने के लिए जगहों की तलाश कर रहे हैं, तो गुलमर्ग एक परफेक्ट जगह है। स्कीइंग, केबल कार की सवारी और भी कई रोमांचक गतिविधियां यहां करने लायक हैं। अगर आप जनवरी के महीने घूमना चाहते है, या बर्फ का मजा लेना चाहते हैं, तो दोस्तों या परिवार वालों के साथ यहां एक बार जरूर जाएं। गुलमर्ग एशिया की सबसे ऊंची और सबसे लंबी केबल कार वाला डेस्टिनेशन भी है, जो 13,400 फीट की ऊंचाई तक जाती है। अल्पाथर झील, खिलनमर्ग, महारानी मंदिर, निंगली नाला, सेंट मैरी चर्च यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

(फोटो साभार : unsplash.com)

जैसलमेर – Jaisalmer in Hindi

-jaisalmer-in-hindi

यह भारत में जनवरी में घूमने के लिए गर्म स्थानों में से एक है। थार रेगिस्तान में स्थित जैसलमेर राजस्थान का एक ऐतिहासिक व्यापारिक केंद्र है। इसके कई सुनहरे टीले और पीले बलुआ पत्थर की वास्तुकला ने इसे ‘गोल्डन सिटी’ का खिताब दिलाया है। खूबसूरत रेगिस्तानी शहर में जनवरी में घूमने घूमने के लिए ये जगह भी काफी बेस्ट है और ये महीना घूमने के लिए एकदम अच्छा है। इस जगह का एक प्रमुख आकर्षण विशाल पहाड़ी किला, जैसलमेर किला है।

(फोटो साभार : pixabay.com)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.