जंग और क्रिकेट के बाद अब ऑस्कर में भिड़ेंगे भारत-पाक: दोनों देशों की फिल्में शार्टलिस्ट हुईं, पहली बार पाकिस्तानी फिल्म की ऑस्कर में एंट्री


  • Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • After War And Cricket, Now India Pakistan Will Clash In Oscars, Films Of Both Countries Were Shortlisted, For The First Time Pakistani Film’s Entry In Oscars

8 घंटे पहले

हम अक्सर जंग और क्रिकेट के मैदान में भारत और पाकिस्तान को भिड़ते देखते हैं, लेकिन पहली बार ऐसा हो रहा है कि दोनों देशों की भिड़ंत ऑस्कर में होने जा रही है। दरअसल ऑस्कर 2023 के लिए 15 इंटरनेशनल फीचर फिल्मों की लिस्ट आ चुकी है जिसमें भारत से छेल्लो शो और पाकिस्तान से फिल्म जॉयलैंड शामिल हैं। ऑस्कर की कैटेगरी में शामिल होने वाली ये पाकिस्तान की पहली फिल्म है। अब देखना दिलचस्प होगा कि ऑस्कर की इस जंग में विजेता कौन होता है।

दोनों फिल्मों पर एक नजर

ऑस्कर में भारत की ऑफिशियल एंट्री छेलो शो एक गुजराती ड्रामा फिल्म है। फिल्म की कहानी गुजरात के सौराष्ट्र से संबंध रखने वाले एक लड़के की है जो फिल्म देखने का काफी शौकीन होता है। इस फिल्म का डायरेक्शन पैन नलिन ने किया है जबकि इसमें भविन राबरी, भावेश श्रीमाली, रिचा मीणा, दिपेन रावल और परेश मेहता ने अहम भूमिका निभाई है। छेल्लो शो ने RRR और द कश्मीर फाइल्स जैसी फिल्मों को पछाड़कर ऑस्कर में अपनी जगह पक्की की है।

पाकिस्तान की फिल्म जॉयलैंड की बात की जाए तो इसका डायरेक्शन सैम सादिक ने किया है। फिल्म की कहानी एक फैमिली ड्रामा पर बेस्ड है। खास बात ये है कि ऑस्कर के इंटरनेशनल फीचर फिल्म में शामिल होने वाली ये पहली पाकिस्तानी फिल्म है। ऑस्कर में चयन होने पर फिल्म के मेकर्स ने खुशी जताई है।

21 साल बाद ऑस्कर में भारतीय फिल्म की एंट्री

21 साल बाद ऑस्कर में भारत की फिल्म छेल्लो शो को बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट किया गया है। ये गुजराती फिल्म भारत की तरफ से ऑस्कर की ऑफिशियल एंट्री है। 2001 में लगान के बाद अब तक ऑस्कर में किसी भारतीय फिल्म को इस कैटेगरी में नॉमिनेशन नहीं मिला हैा अगर छेल्लो शो, अंतिम टॉप 5 फिल्मों में जगह बना लेती है तो इसके ऑस्कर जीतने की संभावना बन सकती है।

RRR के गाने नाटू-नाटू को ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में शामिल किया गया

एसएस राजामौली की फिल्म RRR के गाने नाटू-नाटू (नाचो-नाचो) को भी ऑस्कर 2023 के लिए बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट किया गया है। RRR को फैंस ने काफी पसंद किया था। इस फिल्म ने इंडिया के साथ-साथ विदेश में भी खूब कमाई की। RRR को पहले ‘बेस्ट फीचर फिल्म कैटेगरी’ के नॉमिनेशन के लिए भेजा गया था, पर किसी वजह से इसे तब नहीं चुना गया।

इसके बाद एस.एस. राजामौली ने इसे ऑस्कर में एंट्री दिलाने के लिए कैंपेन शुरू किया था। हालांकि फिल्म को तो नहीं लेकिन इसके गाने को जरूर ओरिजिनल सॉन्ग की कैटेगरी में शामिल कर लिया गया है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *