छोटे से ट्रिप में भी हो रही है जेब खाली, इन तरकीबों से करें खर्चा


यात्रा मतलब खूब सारा खर्चा। बात तो सही है, लेकिन अगर हम थोड़ा हिसाब से चलें, तो अपनी यात्रा के दौरान अच्‍छी खासी बचत कर सकते हैं। दरअसल, वीकेंड आते ही ज्‍यादातर लोग शॉर्ट ट्रिप की योजना बना लेते हैं। लेकिन कई बार उनकी ट्रिप पैसों के लिहाज से थोड़ी महंगी पड़ती है, इसलिए या तो यात्रा की जगह बदलनी पड़ती है या फिर कुछ चीजाें में कटौती करना पड़ती है।

ऐसे में अगर आप वीकेंड पर ज्‍यादा से ज्‍यादा पैसों की बचत करना चाहते हैं, तो यहां बताए गए टिप्‍स और ट्रिक्‍स आपके बड़े काम आ सकते हैं।

​पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करें

अगर आप यात्रा करते समय पैसे बचाना चाहते हैं, तो किसी भी शहर में सफर करते हुए कैब और टैक्‍सी बुक करना बंद कर दें। पब्लिक ट्रांसपोर्ट यात्रा करने का सबसे अच्‍छा और सस्‍ता विकल्‍प है। इसके इस्तेमाल से आप अच्‍छे खासे पैसे बचा लेंगे। इसलिए घूमने-फिरने के लिए मेट्रो शहरों में आपको बस, ऑटो, ट्रेन का ही विकल्‍प चुनना चाहिए।

ऑफ सीजन में प्‍लान करें वीकेंड

पीक सीजन में डिमांड बढ़ने के कारण हर चीज के दाम बढ़ जाते हैं। होटल से लेकर ट्रांसपोर्ट और शॉपिंग करना भी काफी महंगा पड़ता है। ऐसे में खर्च भी जरूरत से ज्‍यादा होता है। इसलिए अगर आप शॉर्ट ट्रिप के दौरान पैसे बचाना चाहते हैं, तो ऑफ सीजन आपके लिए बहुत अच्‍छा समय है। इस समय यात्रा करके आप होटल के कमरे से लेकर खाने-पीने की चीजों तक सब कुछ बहुत कम कीमत पर पा सकते हैं।

​बेवजह की शॉपिंग न करें

जब आप वीकेंड में शॉर्ट ट्रिप पर जा रहे हैं, तो सिर्फ घूमने के लिए ही जाएं। इस दौरान शॉपिंग का ख्‍याल मन से निकाल दें। खासतौर से जब आप पैसे बचाने की सोचे रहे हों तो। अपना पैसा किसी भी अनावश्यक सी चीज पर खर्च ना करें। एक नई जगह गए हैं तो यादें बनाने के लिए फिजूल की शॉपिंग करने के बजाय अच्‍छी यादें बनाएं और अनुभवों का आनंद लें।

​आसपास की जगहों की यात्रा करें

अगर आप वीकेंड पर जाने की योजना बना रहे हैं, तो दूर कहीं जाने का प्‍लान न बनाएं। चूंकि आपके पास समय कम है, इसलिए नज़दीकी जगहों पर जाने की कोशिश करें। यह तरीका यात्रा के समय और यात्रा की लागत को भी बचाने में मदद करेगा। अपने आस-पास की जगहाें के बारे में छोटी से छोटी जानकारी लें और उसी के हिसाब से अपनी ट्रिप प्‍लान करें।

घर का खाना साथ ले जाएं

जब आप किसी नई जगह पर घूमने जाते हैं, तो वहां आपको खाने पर जरूरत से ज्‍यादा खर्च करना पड़ता है। अगर आपकी प्‍लानिंग वीकेंड में छुट्टी मनाने की है, तो घर का बना खाना अपने साथ ले जाएं। दो दिन की ट्रिप के लिए ऐसी चीजें बनाकर रखें, जो बहुत जल्‍दी खराब नहीं होती। आप इन्‍हें एयरटाइट डिब्बों में पैक करके रखें। यह तरीका भूख लगने के दौरान आपके पैसे बचाने में बहुत मदद करेगा। और आप फिजूल खर्च से भी बच जाएंगे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.