छठ पूजा में इस्तेमाल होने वाली ये 5 चीजें, आपको बनाती हैं सेहतमंद


Chhath Parv 2022: बिहार और उसके आसपास के इलाकों में छठ का पर्व (Chhath Parv) बड़े ही हर्ष के साथ मनाया जाता है. व्रती महिलाएं महीनों पहले से ही छठ की तैयारियों में लग जाती है. पूरे 4 दिन तक चलने वाले इस महापर्व में ऐसी कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. छठ पूजा में इस्तेमाल होने वाली सामग्री आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है. इसमें गन्ने का रस, सिंघाड़ा और नारियल जैसे सुपरफूड का इस्तेमाल किया जाता है. जानते हैं छठ पूजन सामग्री (Chhath Poojan Samagri) में इस्तेमाल होने वाली चीजें आपके स्वास्थ्य को कैसे अच्छा बनाती हैं.

छठ पूजा सामग्री के फायदे
1- ईख (Sugarcane)- छठ पूजा ईख यानि गन्ने का इस्तेमाल किया जाता है. जिसे अंगोला कहते हैं. इसके अलावा गन्ने के रस की खीर बनाई जाती है. गन्ना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. गन्ने का रस शरीर को एनर्जी देता है इससे स्किन ग्लो करती है और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है. गन्ने का रस लिवर और किडनी का फंक्शन को बेहतर बनाता है. 
2- डाभ नींबू (Grapefruit)- छठ पूजा में डाभ नींबू का भी इस्तेमाल किया जाता है. ये बहुत फायदेमंद होता है. डाभ नींबू का जूस पीने से आप दिनभर ऊर्जावान रहते हैं. इससे विटामिन सी मिलता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो सीजनल इंफेक्शन और बीमारियों से बचाता है. इसे पेट और पाचन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. 
3- नारियल (Coconut)- नारियल भी छठ पूजा सामग्री का हिस्सा है. आप किसी भी रूप में नारियल का इस्तेमाल कर सकते हैं. कोकोनट वॉटर, कच्चा नारियल, नारियल का तेल और सूखा नारियल आपको हेल्दी और हाइड्रेटेड रखता है. रोजाना 1 टुकड़ा नारियल खाने से इम्यूनिटी और याददाश्त दोनों बेहतर होती है. इसमें कई जरूरी विटमिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेड और प्रोटीन पाया जाता है. 
4- सिंघाड़ा (Water Chestnut)- छठ पूजा में सिंघाड़े का विशेष महत्व होता है. सिंघाड़ा शरीर में पानी की कमी दूर करता है. इससे पित्त, एसिडिटी, दस्त और बवासीर जैसी बीमारियां ठीक हो जाती हैं. शुगर के मरीजों के लिए भी सिंघाड़ा फायदेमंद है. ये बहुत कम कैलोरी वाला फल है जो वेट लॉस में भी मदद करता है. 
5- केला (Banana)- केले के फायदों के बारे में शायद आप जानते ही होंगे. छठ पूजा में केले के पत्तों और केला फल का बहुत महत्व होता है. केला आपको तुरंत एनर्जी देता है. इसमें अच्छी मात्रा में पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और फाइबर होता है. जिससे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Drinking Water: आप भी पीते हैं खड़े होकर पानी? आज ही छोड़ दें ये आदत, वर्ना बढ़ सकती है परेशानी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *