चेहरा धोने के लिए यूज़ करते हैं सोप? जानिए इसके साइड इफेक्‍ट्स को


Side effects of soap on face : दिनभर के भागदौड़ के बाद जब हम रात को घर पहुंचते हैं तो चेहरे पर डस्‍ट, पॉल्‍यूशन, पसीना, मेकअप आदि से स्किन (Skin) भरी होती है. बिना बेहतर सफाई के सारे डस्‍ट और ऑयली चीजें स्किन के पोर्स को बंद करती हैं और चेहरे पर रेडनेस, खुजली और तमाम तरह की समस्‍या नजर आने लगती है. ये सभी मिलकर स्किन की एजिंग स्‍पीड को बढा देते हैं और पिंपल्‍स एक्‍ने आदि की समस्‍या भी शुरू हो जाती है. ऐसे में फेशियल क्‍लीनिंग (Face Cleaning) बहुत ही जरूरी रुटीन है. लेकिन सवाल उठता है कि आखिर चेहरा क्‍लीन करने का सही तरीका क्‍या है और क्‍या हमें साबुन को चेहरे पर लगाना चाहिए? जवाब है नहीं. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, जब हम स्किन पर डायरेक्‍ट साबुन का प्रयोग करते हैं तो स्किन का पीएच लेवल काफी डिस्‍टर्ब होता है.

इस वजह से ना करें चेहरे पर सा‍बुन का प्रयोग

1.पीचए लेवल को करता है डिस्‍टर्ब

साबुन में एल्कालाइन ज्यादा होता है जो पीएच संतुलन और एसिड मेटल को आसानी से चेंज करता है. इसकी वजह से स्किन का टेक्‍सचर खराब होने लगता है.

इसे भी पढ़ें : सर्दी शुरू होने से पहले फट रही हैं एड़ियां, जान लें इसका कारण और करें ये उपाय

 

2.ड्राई करता है स्किन

आपकी स्किन कितनी भी ऑयली हो अगर चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करें तो यह त्वचा से प्राकृतिक तेलों को छीन लेता है और उसे सख्त और शुष्क बना देता है.

3.चेहरे पर बढता है रेडनेस

साबुन में मौजूद सेंट और डाई स्किन को हानि पहुंचाते हैं जिससे चेहरे पर रेडनेस, खुजली आदि हो सकती है.

ये भी पढ़ें: आपकी स्किन के लिए कौन सी वैक्सिंग है सबसे बेहतर? जानें

चेहरे के लिए इस तरह के सोप का करें प्रयोग

आपके पास साबुन के अलावा चेहरे को क्‍लीन करने के कई उपाय हैं. आप चेहरे के लिए खास बनाए गए क्रीम क्लिनजर, फोम क्लिनजर, क्‍ले क्निजर, जेल क्लिनजर, ऑयल क्लिनजर आदि का प्रयोग कर सकते हैं. इसके अलावा आप नेचुरल चीजों या घरेलू चीजों से भी अपने स्किन को साफ कर सकते हैं.

इस तरह करें फेस क्‍लीन

-पानी से चेहरे को धोएं.

-हथेली पर क्लिनजर की बूंद लें और इसे फोम बनाएं.

-इसके बाद इसे चेहरे पर अच्‍छी तरह हल्‍के हाथों से लगाएं.

-जेंटल सकुलेशन में मालिश करें.

-अब चेहरे को पानी से अच्‍छी तरह धो लें और सुखा लें.

-चेहरे पर मॉश्‍चराइजर लगा लें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *