चम्मच की बजाय हाथों से खाना बेहतर, सेहत को होते हैं गजब के फायदे


Health Tips: तेजी से बदलते कल्चर और लाइफस्टाइल (lifestyle) के बीच खाना खाने के तरीकों में भी बड़े बदलाव देखे गए हैं. खास तौर पर चम्मच (Spoon) का इस्तेमाल ज्यादा बढ़ गया है. आजकल हाथों से खाने की बजाय चम्मच का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है. यूथ इसे काफी पसंद करता है. लेकिन न्यूट्रिशियन एक्सपर्ट के मुताबिक चम्मच की बजाय हाथों से खाने की प्रक्रिया काफी बेहतर होती है. इसके कई फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं चम्मच की बजाय हाथों से क्यों खाना चाहिए खाना..

चम्मच से खाना क्यों नुकसानदायक

हाल ही में पब्लिश की गई एक हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक, चम्मच या कांटे की मदद से लंबे समय तक खाना खाने वाले लोगों में ब्लड शुगर का बैलेंस बिगड़ जाने का खतरा ज्यादा होता है. ऐसे में टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना भी ज्यादा होती है. इसलिए, चम्मच के बजाय हाथों से खाना खाने की कोशिश करनी चाहिए.

हाथों से खाने के फायदे

 

स्वाद बेहतर होता है

आयुर्वेद के मुताबिक, हाथ से खाना खाने के कई सारे फायदे होते हैं. हाथ से खाना खाने से स्वाद का एहसास ज्यादा बेहतर होता है तो वहीं खाना भी बेहतर तरीके से पच सकता है.

मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है

हाथ से खाना खाने के दौरान हाथों की मांसपेशियों की एक्सरसाइज भी बेहतर तरीके से पूरी हो जाती है. साथ ही, ऐसा भी माना जाता है कि हाथों से खाना खाने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. खाना खाते समय, उसे मिलाने या तैयार करने के दौरान हाथों से सभी ज्वॉइंट्स की भी बेहतर एक्सरसाइज हो जाती है जिससे उनकी फ्लैक्सिबिलिटी भी बेहतर होती है.

खाना बेहतर तरीके से पचता है

आयुर्वेद के मुताबिक, हमारी उंगलियों के सबसे ऊपरी हिस्से में मौजूद नसों के लगातार बार-बार टच होने की वजह से हमारी पाचन शक्ति भी मजबूत होती है. साथ ही, हाथ से चीजों को खाते समय उसकी सुगंध और स्वाद को बेहतर तरीके से महसूस भी किया जा सकता है.

खाना खाने से पहले हाथ धोएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खाना खाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से जरूर धो लेना चाहिए. कोई काम करने के दौरान बैक्टीरिया, कीटाणु हमारे हाथों पर चिपक सकते हैं जो कि खाने के साथ ही पेट, गले, मुंह, आंत में पहुंच कर समस्या पैदा कर सकते हैं. इसलिए बेहतर होगा अगर कुछ भी खाने से पहले हाथ जरूर धो लिए जाएं.

ये भी पढ़ें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *