घर से चीटियां भगाने में बेहद कारगर हैं ये घरेलू तरीके


ज्‍यादातर घर और बगीचों में चीटियां डेरा जमाए रहती हैं। इनके काटने से दर्द होता है, वहीं कुछ लोगों को एलर्जी तक हो जाती है। इन्‍हें जल्‍द से जल्‍द भगाने के लिए लोग कीटनाशक का उपयोग करते हैं, लेकिन वास्‍तव में ये बच्‍चों, पालतू जानवर यहां तक के इंसान के लिए भी खतरनाक है। यहां बिना केमिकल वाले ऐसे प्रभावी तरीके दिए गए हैं, जिनका इस्‍तेमाल आप चीटियों को भगाने के लिए कर सकते हैं।

डिश सोप और पानी

dish-soap


एक बोतल में डिश सोप के एक भाग और पानी के दो भाग का घोल बनाकर भर लें। जब भी आप चीटियाें के झुंड को कोनों और दीवारों पर चलते देखें, तो तुरंत इन पर स्‍प्रे कर दें। उनका तुरंत ही दम घुट जाएगा।

सफेद सिरका और पानी
बता दें कि चीटियों को सिरका पसंद नहीं होता। आप पानी के साथ सिरके का इस्‍तमेाल कर कीटनाशक बना सकते हैं। एक स्‍प्रे बोतल में आधा पानी और आधा सफेद विनेगर का घोल बनाकर डालें। अब इसे चीटियाें पर स्‍प्रे करें।

नींबू का रस और पानी का घोल बनाएं

lemon

अगर आपको विनेगर की स्‍मेल पसंद नहीं है, तो नींबू का रस और पानी भी चीटियाें को भगाने का अच्‍छा तरीका है। एक भाग नींबू के रस में तीन भाग पानी मिलाकर घोल बनाएं और इसे स्‍प्रे बोतल में भर दें। आप चाहें, तो इसे अपने घर के आसपास और कोनाें पर भी छिड़क सकते हैं।

बोरिक एसिड से भगाएं चीटियां
बोरिक एसिड चीटियाें के लिए जहर है। इसका सेवन करने के बाद चीटियां मर जाती हैं। जहां चीटियां ज्‍यादा दिखती हैं, आप इसे उस जगह पर छिड़क सकते हैं। आप चाहें, तो बोरिक एसिड शुगर ट्रैप भी बना सकते हैं। इसे शुगर सिरप या चाशनी के साथ मिलाएं और कार्डबोर्ड पर डाल दें। लालच में चीटियां यहां आएंगी और खाकर मर जाएंगी।

फायर चीटियाें को घर में आने से कैसे रोकें
फायर चीटियां बहुत तेज काटती हैं। इसलिए उन्हें घर में आने से रोकने के लिए लाल मिर्च, दालचीनी और नींबू के छिलके रख दें। इसके अलावा चीटियाें को असेंशियल ऑयल से भी नफरत है। एक कप पानी में 10 बूंद असेंशियल ऑयल की मिलाएं और इस घोल को घर के अंदर और बाहर स्‍प्रे कर दें। चीटियां गायब हो जाएंगी।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.