घर पर लैपटॉप स्‍क्रीन ऐसे करें साफ, बनाएं एकदम नया जैसा


चाहे घर हो या ऑफिस , लैपटॉप पर लगातार काम करने से स्‍क्रीन पर धूल जमा हो जाती है। यह धूल स्‍क्रीन का कलर और शाइन दोनों छीन लेती है। कई बार स्‍क्रीन पर उंगलियों के निशान भी पड़ जाते हैं। ये आमतौर पर तब दिखाई देते हैं, जब स्‍क्रीन काली होती है। कई लोग लैपटॉप स्‍क्रीन की सफाई से डरते हैं, क्‍योंकि यह बहुत नाजुक होती है। तो आइए हम आपको बताते हैं , घरेलू चीजों की मदद से लैपटॉप स्‍क्रीन को साफ करने के शानदार तरीके।

माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ करें-
स्‍क्रीन को साफ करने से पहले लैपटाॅप बंद कर दें और बैटरी निकाल दें। माइक्रोफाइबर कपडा बहुत नरम होता है और उसमें सलवटें भी नहीं होती। अगर आप इसके बजाय टीशर्ट या अन्‍य किसी कपड़े से स्‍क्रीन पोंछते हैं, तो इससे स्क्रैच पड़ सकते हैं। स्‍क्रीन साफ करने के लिए पेपर टॉवल, टिशू पेपर का उपयोग न करें। स्‍क्रीन साफ करते समय ध्‍यान रखें कि इस पर ज्‍यादा दबाव न पड़े।

स्‍पंज से करें लैपटॉप स्‍क्रीन की सफाई

clean laptop screen


एक नया स्‍पंज स्‍क्रीन को साफ करने का बेहतरीन तरीका है। स्‍पंज को हल्‍का गीला कर लें और इससे साफ करें। ध्‍यान रखें कि लैपटॉप कीज पर पानी ना जाए।

डस्‍टर ब्रश का यूज करें

अगर आपके पास माइक्रोफाइबर कपड़ा या स्पंज नहीं है, तो एक नरम डस्टर ब्रश इस पर बहुत अच्‍छा काम करेगा। ये सफाई वाले कपड़े हजारों छोटे पॉलिएस्टर फाइबर से बने होते हैं और अगर आपके पास माइक्रोफाइबर कपड़ा नहीं है तो आपकी स्क्रीन की सफाई के लिए डस्‍टर ब्रश सबसे अच्छी चीज है।

लैपस्‍टॉप स्‍क्रीन को साफ करने के टिप्‍स

  • स्‍क्रीन पर कभी भी सीधे तौर पर लिक्विड का छिड़काव न करें।
  • अमोनिया बेस्‍ड लिक्विड का भी उपयोग नहीं करना चाहिए। स्‍क्रीन अगर प्‍लास्टिक की है, तो बहुत जल्‍दी खराब हो जाएगी।
  • नल के पानी का उपयोग सॉल्‍यूशन में न करें। इसमें मिनरल कंटेंट होता है, जिससे स्‍क्रीन पर निशान पड़ सकते हैं।
  • लैपटॉप को कभी भी सर्कुलर मोशन में ना पोछें। दाग पड़ सकते हैं।
  • लैपटॉप को महीने में कम से कम दो बार साफ करें। इससे आपको इसे साफ करने में बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.