घर की सजावट में कैसे करें शीशे का इस्‍तेमाल


किसी भी घर को एलीगेंट और मॉडर्न लुक देने में शीशा अहम भूमिका निभाता है। इसका काम न केवल इमेज दिखाना है, बल्कि यह हमारे स्‍टाइल और टेस्ट को भी दर्शाता है। सबसे अच्‍छी बात है कि ये सस्‍ते और आसानी से उपलब्‍ध हो जाते हैं। होम डेकोरेशन में तो ये बड़े काम की एक्‍सेसरीज है। चूंकि यह मूवेबल होते हैं, इसलिए आप अपनी सुविधा के अनुसार इसे एक दीवार से दूसरी दीवार पर लगा सकते हैं।

दीवार पर इसे लगाने से लिविंग रूम का नक्‍शा ही बदल जाता है। यह रूम के फोकल पॉइंट के रूप में काम करता है, जिससे छोटे से छोटा लिविंग रूम भी स्पेशियस दिखाई देता है। तो चलिए हम यहां आपको बताते हैं कि आप होम डेकोर के लिए शीशे को कहां लगा सकते हैं।
Image credit: unsplash

फर्नीचर के ऊपर लगाएं

mirror-on-wall

Image credit: pexel
फर्नीचर के ऊपर मिरर को ऐसे लगाना चाहिए, जिससे लाइट रिफ़लेक्‍ट हो, और पूरा कमरा रोशन हो जाए। अगर आप इसे खिड़की के सामने रखेंगे, तो और अच्‍छा है। इससे कमरे में उजाला बना रहेगा और कमरा बड़ा दिखाई देने लगेगा। वैसे इसे फनीर्चर से चार से आठ इंच ऊपर लटकाने की सलाह दी जाती है। अगर छत ऊंची है, तो इसे और ऊंचा लटका सकते हैं। लेकिन ध्‍यान रखें कि 8 इंच से ज्‍यादा ऊपर फिट न करें।

लैंप के पीछे लगाएं

बेड के दोनों किनारों पर टेबल लैंप के साथ हैंडबोर्ड के रूप में आप इसे लटकाएं। यहां लगाने से रात के समय यहां ज्‍यादा लाइट आती है और रूम भी खूबसूरत दिखाई देता है।

हॉल एंट्रेंस के सामने

mirro

Image credit: pexel
हॉल में एंट्री से पहले अगर आईना देखा जाए, तो यह अच्‍छा माना जाता है। इसलिए हॉल के एंट्री गेट के सामने मिरर लगाने की सलाह दी जाती है। अगर आप के घर में एंट्रेस बेंच है, तो इसके ऊपर आइना लगाने से कमरा ज्‍यादा स्पेशियस और ओपन दिखाई देता है।

गैलरी की दीवार पर लगाएं
गैलरी की दीवार पर आप मिरर फिट कर सकते हैं। यह बोरिंग दीवार पर चमक लाने का शानदार तरीका है। आपके मूड को बेहतर बनाने के लिए भी यह अच्‍छा विकल्‍प है। अगर आप क्रोम, निकल और ब्‍लैक फ्रेम में कांच लगा रहे हैं, तो बाथरूम इसके लिए बेस्‍ट प्‍लेस है। लेकिन इस्‍तेमाल किए जा रहे फ्रेम क्‍लासिक हैं, तो आप उन्हें हॉल में सजा सकते हैं।

डाइनिंग रूम की विंडो के पास

dinning-room-mirror-pexel

Image credit: pexel
डाइनिंग रूम को मॉर्डन और स्टाइलिश लुक देने के लिए भी आप मिरर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एंटीक लुक देने के लिए खिड़की के अपोजिट में मिरर लगाना अच्‍छा है। लाइट का रिफ्लेक्शन मिरर पर पड़ने से न केवल कमरे में जगह ज्‍यादा दिखेगी बल्कि उजाला भी खूब बना रहेगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *