ग्लोबल संकेतों और तिमाही नतीजों के आधार पर बाजार में आएगी तेजी-मंदी, जानें कितना बढ़ेगा Sensex


Stock Market: शेयर बाजार में अगले हफ्ते भी उतार-चढ़ाव जारी रह सकता है. ग्लोबल संकेतों (Global cues) और कंपनियों के दूसरी तिमाही के नतीजों से शेयर बाजार की दिशा तय होगी. मार्केट एक्सपर्ट ने इस बारे में राय दी है. ग्लोबल मार्केट से आ रहे पॉजिटिव संकेतों की वजह से बाजार में तेजी की उम्मीद की जा रही है. 

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लि. के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ‘‘इस सप्ताह विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) का रुख तथा अमेरिका और चीन के मुद्रास्फीति के आंकड़े बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेंगे. बीते सप्ताह कम कारोबारी सत्रों के बाद अगले सप्ताह की शुरुआत नए सिरे से होगी. वैश्विक स्तर पर संकेतक अभी सकारात्मक हैं.’’ मीणा ने कहा कि बाजार में उच्चस्तर पर बिकवाली का दबाव रहेगा.

12 नवंबर को आएंगे IIP के आंकड़े
उन्होंने कहा कि बाजार की निगाह वैश्विक वृहद आंकड़ों पर रहेगी. 10 नवंबर को अमेरिकी तथा चीन के मुद्रास्फीति के आंकड़े आने हैं. इसी तरह 12 नवंबर को घरेलू औद्योगिक उत्पादन (IIP) के आंकड़े आएंगे.

इन कंपनियों के आएंगे तिमाही नतीजे
उन्होंने कहा कि बाजार में अब दूसरी तिमाही के नतीजों का अंतिम चरण शुरू होने जा रहा है. ऐसे में कुछ विशेष शेयरों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. सप्ताह के दौरान मुथूट फाइनेंस, ब्रिटानिया और महिंद्रा एंड महिंद्रा के तिमाही नतीजे आएंगे.

BHEL, ONGC के भी आएंगे रिजल्ट
रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘इस सप्ताह भागीदारों की निगाह वृहद आर्थिक आंकड़ों आईआईपी तथा उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति  पर रहेगी.’’ सप्ताह के दौरान भेल, आईजीएल, ओएनजीसी और टाटा स्टील के तिमाही नतीजे भी आने हैं.

बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 760.69 अंक या 1.28 फीसदी के लाभ में रहा है. सैमको सिक्योरिटीज में इक्विटी शोध प्रमुख येशा शाह ने कहा, ‘‘अमेरिका और चीन के मुद्रास्फीति के आंकड़े वैश्विक बाजारों को प्रभावित करेंगे. यहीं नहीं दलाल-स्ट्रीट के निवेशकों की भी घरेलू मुद्रास्फीति पर निगाह रहेगी.’’ शाह ने कहा कि बीते सप्ताह बाजार में जो उतार-चढ़ाव रहा था, वह सिलसिला इस हफ्ते भी कायम रहने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: 

Jandhan Account: जनधन खाताधारकों को मिलते हैं कई खास फायदे, सरकार देती है 1.3 लाख रुपये, जानें कैसे और कब मिलता है पैसा?

खुशखबरी! सफर करना हो गया सस्ता, बस से सफर करने पर देना होगा कम किराया, सरकार ने घटाए रेट्स



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *