ग्रेवी वाली भिंडी के आगे फीका लगेगा पनीर की सब्जी का भी स्वाद


हाइलाइट्स

फ्राइड भिंडी के साथ ही ग्रेवी वाली भिंडी काफी पसंद की जाती है.
सब्जी के लिए ग्रेवी तैयार करने के लिए टमाटर, प्याज का इस्तेमाल करें.

ग्रेवी वाली भिंडी रेसिपी (Gravy Wali Bhindi Recipe): भिंडी की सब्जी बहुत से लोगों को काफी पसंद होती है. फ्राइड कुरकुरी भिंडी को लोग काफी चाव से खाते हैं, इसी तरह ग्रेवी वाली भिंडी को पसंद करने वाले लोगों की भी कमी नहीं है. ग्रेवी वाली भिंडी में ग्रेवी अगर ठीक ढंग से बनी हो तो उसका स्वाद पनीर की सब्जी को भी फेल कर देता है. ग्रेवी वाली भिंडी अक्सर खास मौकों पर बनाकर खायी जाती है. आप ग्रेवी वाली भिंडी को लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं. आमतौर पर घरों में भिंडी की सूखी सब्जी ही बनायी जाती है, लेकिन आप अगर ग्रेवी वाली भिंडी बनाना चाहते हैं तो बहुत आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं.
भिंडी की सब्जी टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होती है. ग्रेवी वाली भिंडी को अगर बनाया जाए तो खाने में दूसरी सब्जी की जरूरत भी महसूस नहीं होती है. आपने अगर कभी ग्रेवी वाली भिंडी की सब्जी नहीं बनायी है तो हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: राजमा मसाला बनाने के लिए इस 1 चीज़ का ज़रूर करें इस्तेमाल, खाने वाले चाट लेंगे उंगलियां, सीखें रेसिपी

ग्रेवी वाली भिंडी बनाने के लिए सामग्री
भिंडी – 250 ग्राम
प्याज कटी – 1
टमाटर कटे – 3-4
दही – 2 टेबलस्पून
लहसुन कलियां – 4-5
हरी मिर्च कटी – 1 टी स्पून
लौंग – 2-3
दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
जावित्री – 1
इलायची – 1
तेजपत्ता – 1
अदरक – 1/2 टुकड़ा
कसूरी मेथी – 1 टेबलस्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

ग्रेवी वाली भिंडी बनाने की विधि
ग्रेवी वाली भिंडी की टेस्टी सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को धोकर उसे अच्छी तरह साफ करें और फिर सूखे सूती कपड़े से पोछ लें. इसके बाद भिंडी के ऊपरी हिस्से को काटें और ऊपर से नीचे तक चार लंबे चीरे लगाएं. ध्यान रखें कि भिंडी को पूरा काटकर टुकड़े नहीं करने हैं. इसके बाद प्याज, टमाटर और हरी मिर्च को भी बारीक-बारीक काट लें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें.

इसे भी पढ़ें: सूजी और चावल के आटे से बनाएं प्याज वाला डोसा, खाते ही मुंह से निकलेगी तारीफ, रेसिपी भी है बेहद आसान

अब कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालें और उसे गर्म करें. गर्म तेल में तेजपत्ता डालकर कुछ सेकंड तक भूनें. इसके बाद प्याज-अदरक का तैयार पेस्ट और टमाटर प्यूरी डालकर चलाते हुए दो से तीन मिनट तक भूने लें. इसके बाद कड़ाही में फ्राई भिंडी डालें और मिक्स कर पकाएं. सब्जी को 3-4 मिनट तक पकाने के बाद उसमें कसूरी मेथी मसलकर डालें और गैस बंद कर दें. स्वाद से भरपूर ग्रेवी वाली भिंडी बनकर तैयार है. इसे रोटी या चावल के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *