गैस लीक होने की आ रही है महक? ऐसे साफ करें गैस का बर्नर


How to Clean Gas Burner: यूं तो पूरे घर को साफ रखना चाहिए लेकिन जब बात किचन की आती है तो किचन का साफ रहना बहुत जरूरी है. वहीं किचन में मौजूद गैस को भी साफ रखना बहुत जरूरी है. वैसे तो सभी घरों में महिलाएं रोज गैस साफ करतीं हैं, लेकिन गैस बर्नर को साफ करना इतना आसान नहीं होता है. इसलिए गैस के बर्नर काले हो जाते है क्योंकि उनके छेदों में गंदगी भर जाती है. जिसके कारण गैस के बर्नर में ठीक से आग नहीं निकलती है. आज हम यहां आपको बताएंगे कि घर में गैस कैसे साफ करते है.

पहला तरीका

गैस साफ करने के लिए आप एक कटोरी में सिरका लें और उसमें एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा डालें. इस मिश्रण में गैस बर्नर को रात भर के लिए डिप कर के रख दें. उसके बाद सुबह टूथ ब्रश की मदद से इसे और साफ करें. ऐसा करते ही आपका बर्नर नए बर्नर की तरह चमकने लगेगा.

दूसरा तरीका

नींबू के रस को गर्म पानी में मिलाएं. इसके बाद गैस बर्नर को रात में इसमें डिप कर दें. इसके बाद दूसरे दिन नींबू के छिलके में नमक लगाकर उसे साफ करें. ऐसा करने के बाद आपका गैस बर्नर बिल्कुल नया जैसा हो जाएगा.

तीसरा तरीका

एक कटोरी पानी में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 1 पैकेट ईनो को मिलाएं. फिर इसके बाद इस मिश्रण में बर्नर को करीब 15 मिनट तक रखें. इसके बाद बर्नर बाहर निकाल लें और टूथ ब्रश की मदद से बर्नर को साफ करें. ऐसा करने से आपके गैस का बर्नर चमकने लगेगा. वैसे आप ऐसा हर 15 दिन में कर सकते है.

ये भी पढ़े Bathroom Cleaning Tips: इन आसान टिप्स से करें बाथरूम के फर्श और टाइल्स की सफाई



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *