गुड़हल की चाय पिने से सेहत में होने वाले इन जबरदस्त फायदों के बारे में जानिए


गुड़हल का फूल देखने में बेहद खूबसूरत होता है इसके कई लाभ होते है गुड़हल के फूल का कई चीजों में  इस्तेमाल किया जाता है इसमें सेहत और सौंदर्य से जुड़े कई फायदे होते है इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते है तो आइये जानते है गुड़हल के फूल के फायदों के बारे में 

गुड़हल के फूल में विटामिन सी फाइबर,एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व मौजूद होते है इसकी चाय पिने से आपके चेहरे  की चमक बढ़ती है इससे दाग धब्बे की समस्या कम होती है 

गुड़हल की चाय का सेवन करने से बढ़ता हुआ मोटापा कम किया जा सकता है गुड़हल की चाय पिने से बॉडी फेट  ,बॉडी मास्स ,फेटकम होता है इससे मोटापा जल्दी घटता है। 

गुड़हल में पाए जाने पोषक तत्व बालो के लिए बेहद लाभदायक होता है अपने बालो को मजबूत करने के लिए  चाय का इस्तेमाल भी कर सकते है और गुड़हल की पत्तियों का उपयोग भी कर सकते है इससे आपके बाल मजबूत,चमकदार होते है। 

गुड़हल की चाय पिने से बेहद लाभ होते है इसमें फ्री रेडिकल्स हटाने वाले तत्व पाए जाते है इससे चेहरे पर  झुरिया भी कम होती है। 

चेहरे का कलर साफ करने के लिए गुड़हल की चाय सबसे ज्यादा लाभदायक होती है इसकी चाय में मुलेठी ,सॉफ ,तुलसी के पत्ते,दालचिनी,इलायची पाउडर मिला ले और फिर इसको उबाल ले और इसके सेवन कर इससे चेहरे में कई लाभ होंगे।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Bollywood Remind इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें – धन्यवाद





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *