गुयाना-सूरीनाम के राष्ट्रपति प्रवासी दिवस सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे भारत, PM से होगी मुलाकात


Pravasi Bharatiya Sammelan: गुयाना और सूरीनाम के राष्ट्रपति रविवार से इंदौर में शुरू हो रहे 17वें प्रवासी दिवस सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत पहुंचे. गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली, जो देश की सात दिवसीय यात्रा पर हैं, भारत के सबसे बड़े प्रवासी सम्मेलन में मुख्य अतिथि हैं और प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी. सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी के इंदौर आगमन पर मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट और अन्य अधिकारियों ने उनका स्वागत किया. संतोखी प्रवासी सम्मेलन में विशिष्ट अतिथि हैं.

विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात
दोनों नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करने वाले हैं, जहां वे प्रवासन, गतिशीलता, खाद्य प्रसंस्करण और ऊर्जा पर चर्चा करेंगे. दोनों नेता विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे और 14 जनवरी को भारत से रवाना होंगे. तीन दिवसीय सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है जब भारत ‘अमृत काल’ की अवधि में प्रवेश कर रहा है और देश के लिए अगले 25 वर्षों के विजन को चार्ट कर रहा है.

ऑस्ट्रेलिया की सांसद भी शामिल होंगी
लगभग 70 देशों के 3,500 से अधिक डायस्पोरा सदस्यों ने पीबीडी कन्वेंशन के लिए पंजीकरण कराया है. 17वां प्रवासी भारतीय दिवस युवा प्रवासी भारतीय दिवस के उद्घाटन के साथ शुरू होगा, जो युवा मामलों और खेल मंत्रालय के साथ साझेदारी में आयोजित किया जाएगा. समारोह में ऑस्ट्रेलिया की संसद सदस्य जानेटा मैस्करेनहास विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगी.

प्रधानमंत्री मोदी नौ जनवरी को सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. पिछली पीबीडी बैठक 2021 में कोविड-19 महामारी के कारण आभासी रूप से आयोजित की गई थी.

news reels

बता दें कि प्रवासी भारतीय सम्मेलन आज से शुरू हो रहा है. बीती रात इंदौर शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. इस सम्मलेन के लिए 10 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. प्रवासी भारतीय सम्मेलन के तत्काल बाद 11 जनवरी से ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का आयोजन होगा, दोनों आयोजन आठ से 12 जनवरी तक होंगे.

यह भी पढ़ें: अब अमेरिका में रिटेल फार्मेसी में भी मिलेंगी गर्भपात की गोलियां, जानें क्यों लिया फैसला?



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *