गहरी नींद में सो गए दोनों पायलट, विमान को लैंड कराना गए भूल, फिर हुआ कुछ ऐसा…


pilot

Prabhasakshi

विमान ऑटोपायलट पर 37,000 फीट की ऊंचाईपर उड़ रहा था। 15 अगस्त को विमान निर्धारित समय पर अदीस अबाबा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंड होनी थी लेकिन ऑटोपायलट पर विमान होने के कारण विमान सही समय पर लैंड नहीं हो पाया।

पायलट की बड़ी लापरवाही का एक मामला सामने आया है जहां सूडान से इथियोपिया के लिए उड़ान के दौरान दो पायलट सो गए जिसके कारण विमान की लैंडिंग हो नहीं पाई। कमर्शियल एविएशन न्यूज साइट एविएशन हेराल्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, इथोपियन एयरलाइंस बोइंग 737-800 खार्तूम से अदीस अबाबा जा रही थी तभी ये घटना हुई।

इसे भी पढ़ें: ताइवान की सीमा में घुसे 51 चीनी विमान, फिर बढ़ा तनाव, एयर डिफेंस सिस्टम अलर्ट पर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विमान ऑटोपायलट पर 37,000 फीट की ऊंचाईपर उड़ रहा था। 15 अगस्त को विमान निर्धारित समय पर अदीस अबाबा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंड होनी थी लेकिन ऑटोपायलट पर विमान होने के कारण विमान सही समय पर लैंड नहीं हो पाया।

इसे भी पढ़ें: पहली आधिकारिक यात्रा पर भारत आएंगे अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी

जब विमान एयरपोर्ट के करीब पहुंचने लगा तो एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने अलर्ट भेजा लेकिन कई कोशिशों के बावजूद एटीसी पायलटों से संपर्क नहीं कर सका। जब विमान रनवे को क्रॉस करने लगा तो ऑटो पायलट भी डिसेबल हो गया जिसके कारण विमान के अंदर जोर-जोर से अलार्म बजने लगा और इसी में दोनों पायलटों की नींद खुल गई। जैसे ही पायलटों की नींद खुली उन्होंने विमान का कंट्रोल हाथ में लिया और 25 मिनट बाद विमान को फिर से रनवे पर सुरक्षित उतारा गया। बता दें कि दोनों ही पायलट काफी थके हुए थे जिसके कारण ये सबकुछ हुआ।विमानन विश्लेषक एलेक्स मैकेरास ने ट्विटर पर कहा कि यह पायलट की थकावट का परिणाम हो सकता है। उन्होंने गुरुवार को ट्वीट किया, पायलट की थकान कोई नई बात नहीं है और यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हवाई सुरक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण खतरों में से एक है।

अन्य न्यूज़





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.