गर्मियों में इन हिल स्टेशनों पर मुश्किल से पहुंचता है 25 डिग्री तक तापमान, उमस भरी गर्मी से राहत देती हैं ये जगह


भारत के ज्यादातर हिस्सों में तापमान मई के महीने से 40 डिग्री पहुंच जाता है, लेकिन ऐसी कई खूबसूरत जगह हैं जो गर्मी के महीनों में सुखद जलवायु का आनंद देती हैं। इन जगहों पर शायद ही कभी तापमान 25 डिग्री सेल्शियस से आगे जाता है। अगर आप, सड़ी गर्मी से बचने के लिए ठंडी जगहों पर घूमने का मन बना रहे हैं, तो ये लेख फिर आप ही के लिए है। इस वीकेंड आप अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ ठंडी वादियों का मजा लेते हुए इन स्थानों पर मस्ती के साथ घूम सकते हैं।

सांगला, हिमाचल प्रदेश – Sangla, Himachal Pradesh

-sangla-himachal-pradesh

हिमाचल प्रदेश में सांगला घाटी एक खूबसूरत डेस्टिनेशन से घिरा स्वर्ग है, जहां पूरे साल ठंड और सर्द जलवायु लोगों के लिए एक बेहतरीन जगह साबित होती है। लाहौल और स्पीति में ये जगह भारी बर्फबारी की वजह से सर्दियों के महीनों में छह महीने तक बंद रहती है।

(फोटो साभार : TOI.com)

तीर्थन घाटी, हिमाचल प्रदेश – Tirthan Valley, Himachal Pradesh

-tirthan-valley-himachal-pradesh

अगर आपको शांति और सुकून वाली जगहें बेहद पसंद है, तो एक बार तीर्थन घाटी हिल स्टेशन जरूर जाए। यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल से प्रसिद्ध ये स्थान सुंदर ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क से घिरा हुआ है। यहां आप तापमान शायद ही कभी 22 डिग्री सेल्सियस के पार जाता है।

मुनस्यारी, उत्तराखंड – Munsiyari, Uttarakhand

-munsiyari-uttarakhand

उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में मुनस्यारी देश के सबसे सुंदर अल्पाइन पहाड़ी स्थलों में से एक है। यह जगह खूबसूरत बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों से घिरी हुई है जो हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देती है। चुभती गर्मी से बचने के लिए आप भी इस वीकेंड घूमने का मन बना सकते हैं।

तवांग, अरुणाचल प्रदेश – Tawang, Arunachal Pradesh

-tawang-arunachal-pradesh

हर वक्त सफेद बर्फ की चादर से ढका रहने वाला तवांग अपने कई खूबसूरत आकर्षण के लिए जाना जाता है। सड़कों पर बिखरी बर्फ लोगों को अपनी सुंदरता से मंत्रमुग्ध कर देती है। ऐसी बेहतरीन जगह पर भला कौन नहीं जाना चाहेगा, गर्मी से बचने के लिए आप भी अपनी फैमिली के साथ यहां जाने का मन बना सकते हैं।

औली, उत्तराखंड – Auli, Uttarakhand

-auli-uttarakhand

औली भारत का एक प्रमुख स्की स्थल है, जो अपने शानदार प्राकृतिक परिवेश के लिए जाना जाता है। यहां का तापमान आमतौर पर 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहता है, जो इसे एक परफेक्ट समर डेस्टिनेशन बनाता है। जोशीमठ और औली के बीच रोपवे का मजा जरूर लें, ये रोपवे यहां का प्रमुख आकर्षण है।

(फोटो साभार : TOI.com)

गुलमर्ग, कश्मीर – Gulmarg, Kashmir

-gulmarg-kashmir

कश्मीर में गुलमर्ग से बेहतर जगह और कोई नहीं हो सकती। ठंडी हवा आपके चेहरे को सहलाती हुई दिल को सुकून देती है। चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए बर्फ से ढके गुलमर्ग में दुनिया की सबसे ऊंची केबल कार भी है, जिसे गोंडोला के नाम से जाना जाता है।

( फोटो साभार : TOI.com)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.