खून होगा साफ और दमकने लगेगा चेहरा, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया ग्लोइंग स्किन पाने का असली तरीका


ऐसी स्किन भला किसे नहीं चाहिए, जिसे ग्लोइंग और फ्लॉलेस दिखाने के लिए किसी तरह के मेकअप या सीसी क्रीम लगाने तक की जरूरत न पड़े? लेकिन ऐसी त्वचा पाना आसान नहीं है। खासतौर से उनके लिए जिनकी स्किन एक्ने प्रोन हो। पर अगर हम ये कहें कि इस परेशानी से छुटकारा पाकर क्लियर स्कीन पाई जा सकती है, जिसके लिए आपको बस 4 टिप्स फॉलो करने होंगे, तो आपका क्या रिएक्शन होगा?

अगर आप भी इतनी आसानी से दमकती खूबसूरत त्वचा पाने की इच्छा रखती हैं, तो न्यूट्रिशनिस्ट अंजली मुखर्जी की बताई सलाहों को जल्द से जल्द फॉलो करना शुरू कर दें। (फोटो साभार: pexels,इंस्टाग्राम@anjalimukerjee)

एक्ने की वजह कहीं ये तो नहीं?

एक्ने की वजह कहीं ये तो नहीं?

अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में शेयर किया कि लगभग सभी लोग कभी न कभी अपनी जिंदगी में मुंहासों की परेशानी से गुजरते हैं। इसमें हार्मोन्स काफी अहम भूमिका निभाते हैं, लेकिन कई बार इसकी वजह कुछ और भी हो सकती है।

किसी-किसी को ये परेशानी तब उभरना शुरू हो जाती है, जब वो अपने शरीर में बहुत ज्यादा टॉक्सिन्स भरने लगते हैं। ऐसा स्टेरॉयड्स बेस्ड दवाइयां लेने या घटिया क्वॉलिटी के कॉस्मेटिक इस्तेमाल करने से हो सकता है।

आप क्या खा रहे हैं, ये कैसे मायने रखता है?

आप क्या खा रहे हैं, ये कैसे मायने रखता है?

अगर साफ, दमकती व स्वस्थ त्वचा चाहिए, तो ये काफी मायने रखता है कि आप खा क्या रहे हैं? न्यूट्रिशनिस्ट ने ये भी कहा कि, एक्ने को जड़ से खत्म करना है, तो इसके लिए सबसे पहले इसकी असली वजह को पहचानना जरूरी है। इसे समझने के लिए हेल्थकेयर प्रोवाइडर की मदद ली जा सकती है।

अंजली मुखर्जी ने क्लियर स्किन पाने के लिए कौन से तरीके साझा किए, चलिए आपको भी बताते हैं।

लें ये आयुर्वेदिक क्वाथ

लें ये आयुर्वेदिक क्वाथ

न्यूट्रिशनिस्ट ने महामंजिष्ठादि क्वाथ जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी से तैयार सिरप लेने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि ऐसी चीजें शरीर के अंदर के खून को साफ करती हैं। यानी उसे टॉक्सिन फ्री बनाती हैं। ये बार-बार एक्ने होने की समस्या को काफी हद तक काबू करता है।

(नोट: महामंजिष्ठादि क्वाथ को आसानी से मार्केट से लिया जा सकता है या फिर इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। हालांकि, इसका सेवन शुरू करने से पहले डॉक्टर का परामर्श लेना बेहतर होगा।)

क्या न खाएं?

क्या न खाएं?

अंजली मुखर्जी के अनुसार, खून को साफ करके एक्ने की समस्या को बाय-बाय कहना है, तो इसके लिए कुछ चीजों को खाना छोड़ना होगा।

  • जंक फूड, चॉकलेट और कोल्डड्रिंक्स को लेने से बचें। इन्हें खाने/पीने पर एक्ने आना शुरू हो सकते हैं।
  • आलू, चिप्स, पिज्जा, तले हुए स्नैक्स, फरसान को खाने से बचें। इन चीजों में बहुत अधिक ट्रांसफैट होता है, जो एक्ने की वजह बनता है।

पिंपल्स से पाएं छुटकारा

तो क्या खाएं?

तो क्या खाएं?

अगर ऊपर बताई गई चीजें नुकसान करती हैं, तो फिर क्या चीजें स्किन के लिए अच्छी हैं? अगर आपके मन में भी ये सवाल है, तो इसका जवाब भी न्यूट्रिशनिस्ट ने अपनी पोस्ट में दिया है। उन्होंने बताया कि खाने में किन चीजों की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए।

फाइबर, ताजे फल, ताजी सब्जियां और गुड फैट्स की मात्रा को खाने में बढ़ा दें। ये त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव दिखाएगा और स्किन टेक्सचर में अंतर साफ नजर आने लगेगा।

ये भी पढ़ें: मुंहासों के लिए गर्भनिरोधक गोलियां खाना कितना सुरक्षित है? जानें डॉक्टर का क्या है कहना

ये भी पढ़ें: चेहरे के मुंहासों ने कर दिया है परेशान, तो मान लें डॉक्टर की बताई 4 बातें

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।)





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *