खाने के साथ चेहरे पर भी कर सकती हैं टमाटर का यूज, फूलों की तरह आएगा चेहरे पर निखार


टमाटर को खाने के साथ ही आप चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह न सिर्फ आपके खाने को टस्टी बनाता है, बल्कि आपके खूबसूरत भी बना सकते हैं। टमाटर के उपयोग से आप आसानी से ग्लोइंग और साफ त्वचा पा सकती हैं।

टमाटर हर किचन में पाया जाया है। यह न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि टमाटर आपके हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। बता दें कि टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है। वहीं आपने दादी-नानी के नुस्खे में टमाटर के कई उपयोग सुने होगें। यह आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाने का काम करता है। चेहरे पर टमाटर को मलने से मैल साफ होता है। साथ ही त्वचा के पोर्स में कसाव आता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको टमाटर के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। जिसके उयोग से आप अपनी स्किन को साफ और चमकदार बना सकते हैं।

स्लाइस को चेहरे पर मले

टमाटर को काटकर इसके टुकड़े को आप अपने त्वचा पर अच्छे से मल लें। इसके बाद चेहरे को 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर साफ पानी से मुंह धो लें। जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है वह टमाटर को ऐसे ही चेहरे पर मलें। वहीं ड्राई स्किन वालों को टमाटर के स्लाइस में कुछ बूंदे ऑलिव ऑयल मिक्स कर लें। इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा। 

टमाटर का जूस

चेहरे पर टमाटर को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा आप टमाटर का जूस निकाल लें। इस जूस में एक चम्मच शहद और पानी या गुलाब जल की कुछ बूंदे मिक्स कर लें। फिर इसको आइस ट्रे में सेव कर लें। क्यूब को अपने चेहरे पर धीरे-धीरे अप्लाई करते हुए मसाज करें। ड्राई त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए आप इस नुस्खे का उपयोग कर सकते हैं।

दही और टमाटर

चेहरे को साफ और ग्लोइंग बनाने के लिए आप एक चम्मच टमाटर का जूस, एक चम्मच शहद और दो बूंद ऑलिव ऑयल मिला लें। अब इस मिश्रण को सही से मिक्स कर अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। इसे लगाने के बाद चेहरे को 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धुल लें। यह उपाय भी आपके चेहरे को हाइड्रेट रखता है।

नींबू और टमाटर

नींबू और टमाटर की मदद से आपका चेहरा दमकने लगेगा। इस के लिए आप कसे हुए टमाटर में नींबू का रस मिला लें। फिर इसमें एक चम्मच बेसन को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पैक को अपने चेहरे ऐऔर गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। इस उपाय से आपके स्किन की टैनिंग दूर होती है। 

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर

मुल्तानी मिट्टी के भी बहुत सारे फायदे होते हैं। वहीं मुल्तानी मिट्टी और टमाटर को साथ मिलाकर लगाने से आपके चेहरे पर अलग ही निखार आएगा। इसके लिए आप टमाटर को कस लें और उस रस में मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाब जल की कुछ बूंदे और एच चम्मच ताजे कड़ी के पत्ते का पेस्ट मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर बीस मिनट के लिए लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। इससे आपकी स्किन में निखार आएगा।

चंदन और टमाटर

चेहरे पर ग्लो लाने कि लिए एक बाउल में कसा हुआ टमाटर, एक चम्मच कच्चा दूध और आधा चम्मच चंदन को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। फिर 10 मिनट बाद धो लें। इस घरेलू फेस पैक से आपके चेहरे पर गजब का निखार आता है। 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *