खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकाल देंगे ये घरेलू उपाय


Cholesterol Lowering Foods List: कोलेस्ट्रॉल एक ऐसा फैट होता है जो ज्यादा बढ़ जाए तो शरीर में कई परेशानियां पैदा कर देता है. जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज और दूसरी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाता है. इसलिए कहा जाता है कि बढ़ा हुआ खराब कोलेस्ट्रॉल आपकी जान को खतरे में डाल सकता है. हालांकि आप सही डाइट और कुछ घरेलू नुस्खों से इसे काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी असरदार चीजों के बारे में बता रहे हैं तो आपके शरीर में बढ़े हुए खराब कोलेस्ट्रॉल को तुरंत कम कर देंगे. आइये जानते हैं कौन से खाद्य पदार्थों से कोलस्ट्रोल लेवल को कम किया जा सकता है.

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के घरेलू उपाय

1- लहसुन खाएं- अगर आपके शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो आपको सुबह खाली पेट या फिर रात में सोने से पहले कच्चा लहसुन खाना चाहिए. लहसुन में एलिसन नामक तत्त्व होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है.

2- ग्रीन टी पिएं- ग्रीन टी हमारी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं. रोजाना ग्रीन टी पीने से मेटाबोलिज्म तेज होता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. ग्रीन टी आपके वजन को भी कंट्रोल रखती है.

3- अलसी के बीज खाएं- असली सीड्स में लिनोलेनिक एसिड होता है, जो सीधा बैड कोलेस्ट्रॉल पर हमला करता है. अलसी खाने से शरीर को कई पॉवरफुल तत्त्व मिलते हैं. असली में भरपूर ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. ये सभी तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं.

4- आंवला खाएं- आंवला को सुपरफूड कहते हैं. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी आंवला मदद करता है. आप रोजाना आंवला का पाउडर खाएं. इससे अनिमो एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट मिलते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करते हैं. आवला इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है.

5- हल्दी वाला दूध- जिनका कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई रहता है उन्हें रोजाना हल्दी वाला दूध पीना चाहिए. हल्दी में ऐसे तत्त्व होते हैं जो बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है. आपको रोजाना हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Low BP: इन दो लोगों के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है केला, इन्हें रोज करना चाहिए इसका सेवन

यह भी पढ़ें: मॉनसून में प्याज के पकौड़े संग जरूर खाएं पुदीना चटनी, जानें वजह

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.