क्रिसमस पर यूक्रेन में युद्ध खत्म करने की अपील, पोप फ्रांसिस बोले- ये एकजुटता दिखाने का समय


Russia-Ukraine War Update: रोमन कैथोलिक चर्च के प्रमुख पोप फ्रांसिस ने रविवार (25 दिसंबर) को अपने पारंपरिक क्रिसमस (Christmas) संदेश के दौरान यू्क्रेन (Ukraine) में चल रहे युद्ध को खत्म करने की अपील की. उन्होंने अपने संदेश में कहा कि यह एकजुटता दिखाने और पीड़ित सभी लोगों की मदद करने का समय है. रोमन कैथोलिक चर्च के प्रमुख पोप ने वेटिकन में सेंट पीटर्स बेसिलिका से अपना संदेश दिया.

फ्रांसिस ने रूस (Russia) और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को संवदेनशील करार दिया. उन्होंने इस लड़ाई में बेशुमार लोगों की जान गंवाने पर दुख व्यक्त करते हुए इसको तुरंत खत्म करने का आग्रह किया. रोमन कैथोलिक चर्च के प्रमुख ने कहा, “ईश्वर हमें उन सभी पीड़ित लोगों की सहायता के लिए एकजुटता के ठोस संकेतों की पेशकश करने के लिए प्रेरित करें. वे उन लोगों के मन को एकजुट करें, जिनके पास हथियारों की गड़गड़ाहट को शांत करने और इस मूर्खतापूर्ण युद्ध का तत्काल अंत करने की शक्ति है.”

क्रिसमस पर जो बाइडेन का संदेश

इसके अलावा, कई अन्य विश्व नेताओं जैसे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने भी दुनियाभर के लोगों को ‘मेरी क्रिसमस’ की शुभकामना दी. बाइडेन ने ट्वीट किया, “जिल और मुझे आशा है कि हर कोई छुट्टियों के मौसम में परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने में सक्षम होगा. हम इस समय के दौरान किसी प्रियजन को याद करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए हमारे दिल में एक विशेष स्थान रखते हैं. हमारे परिवार की ओर से हम आपके परिवार को क्रिसमस की शुभकामनाएं देते हैं.”

News Reels

ट्रूडो ने दी क्रिसमस दी बधाई 

कनाडाई पीएम ट्रूडो ने भी इस अवसर पर खुशी, स्वास्थ्य, प्रेम और शांति की कामना की और कहा कि वह “क्रिसमस ट्री के आसपास इकट्ठा होने और एक साथ कुछ अच्छा समय बिताने के लिए उत्साहित हैं.” ट्रूडो ने ट्वीट किया, “मेरी क्रिसमस! लाखों कनाडाई लोगों की तरह, मेरा परिवार भी क्रिसमस ट्री के आसपास इकट्ठा होने और साथ में कुछ अच्छा समय बिताने के लिए उत्साहित है.  जैसा कि हम नए साल की प्रतीक्षा कर रहे हैं, हम भी आपके लिए खुशी, स्वास्थ्य, प्रेम और शांति की कामना कर रहे हैं.” ट्रूडो ने कहा कि 2022 एक चुनौतीपूर्ण साल था. कई लोगों के लिए, छुट्टियों का यह मौसम आसान नहीं होगा. उन्होंन कहा, “लेकिन मुझे विश्वास है कि कनाडाई 2023 में एक-दूसरे के लिए बने रहेंगे – क्योंकि हम वही हैं.”

ऑस्ट्रेलियाई पीएम का लोगों के नाम संदेश

ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीज ने कहा कि क्रिसमस साल का खास समय होता है. उन्होंने कहा, “यह देने का दिन है. यह परिवार और दोस्तों के साथ आराम करने का दिन है. कई ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए, यह एक ऐसा दिन है, जो उनके विश्वास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.” उन्होंने आगे कहा, ‘मैं दूसरों के लिए आपकी सेवा के लिए धन्यवाद कहना चाहता हूं. अगर आप काम कर रहे हैं क्योंकि आपने अपने साथी ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए क्रिसमस को बेहतर बनाने के लिए स्वेच्छा से अपना समय दिया है. चाहे आप जरूरतमंद लोगों को दोपहर का भोजन परोस रहे हों या रख रहे हों हमारे समुद्र तट सुरक्षित हैं, मैं अपना आभार और अपनी प्रशंसा व्यक्त करना चाहता हूं.” आपातकालीन सेवा कर्मियों और ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल को धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि आप में से हर एक को धन्यवाद.

इसे भी पढ़ेंः-

‘पता नहीं राहुल गांधी को चीन से क्या लगाव है’- BJP का कांग्रेस पर तीखा वार, IB की पूछताछ पर भी किया पलटवार





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *