क्रिकेट की दुनिया में साल 2022 में बने 7 सबसे महान रिकॉर्ड, देख आप भी हो जाएंगे हैरान


Virat Kohli, T20 World Cup, Indian Cricket Team, World Record- India TV Hindi

Image Source : GETTY IMAGES
क्रिकेट की दुनिया में साल 2022 में बने टॉप 7 रिकॉर्ड

क्रिकेट जगत के लिए यह साल बेहद खास रहा। भारत समेत तमाम देशों ने इस साल कई अनोखे रिकॉर्ड तोड़े या नए कीर्तिमान बनाए। भारत के लिए भले ही ये साल क्रिकेट के नजरिए कुछ खास न रहा हो लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने अपने नाम कई रिकॉर्ड दर्ज किए। साल लगभग खत्म होने वाला है। ऐसे में आज हम आपको इस साल क्रिकेट में बने 11 ऐसे रिकॉर्ड बताएंगे जिसने क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचा दिया। यह सभी रिकॉर्ड इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए गए हैं।

  1. इस लिस्ट में नंबर वन पर है, इंग्लैंड का डबल चैंपियन बनना। आपको बता दे की यह शब्द क्रिकेट की दुनिया में इसी साल सामने आया। डबल चैंपियन का मतलब यह होता है कि किसी टीम ने एक ही साथ दोनों वर्ल्ड कप (वनडे और टी20) अपने नाम किया हो। इसी साल अक्टूबर-नवंबर के महीने में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप को जीत इंग्लैंड की टीम ने यह टायटल अपने नाम कर लिया। साल 2019 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप भी इंग्लैंड ने ही जीता था।
  2. भारत के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली के लिए यह साल कमबैक का रहा। तीन सालों से आउट ऑफ फॉर्म रहे विराट ने इस साल टी20 क्रिकेट में एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह इस वक्त दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी है जिसके नाम टी20 इंटरनेशनल में 4000 रन हो। उन्होंने यह मुकाम इसी साल हासिल किया।
  3. रिकॉर्डों की बात हो और विराट का नाम बार-बार ना आए ऐसा हो नहीं सकता। इस साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। विराट ने टी20 वर्ल्ड कप में 81.50 की औसत से 1141 रन बनाए हैं।
  4. विराट कोहली इस साल एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। साल के अंत में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए वनडे सीरीज के दौरान विराट एक शतक लगाते ही ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया। इस शातक के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट के नाम 72 शतक हो गए है। वहीं पोंटिंग ने अपने पूरे करियर में 71 शतक जड़ा था।
  5. भारतीय टीम ने इस साल एक दमदार रिकॉर्ड  अपने नाम किया। भारत ने एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा 46 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने साल 2003 में 38 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया था।
  6. इसी साल बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए वनडे सीरीज के दौरान भारत के युवा खिलाड़ी ईशान किशन ने एक रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने सीरीज के तीसरे मैच में यह कारनामा किया। ईशान ने सिर्फ 126 गेंदों पर सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए क्रिस गेल को भी पीछे छोड़ दिया।
  7. पाकिस्तान की टीम ने इसी साल एक रिकॉर्ड तोड़ते हुए टी20 इंटरनेशनल में किसी भी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। पाकिस्तान ने इसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में खेले गए एक मैच के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया। पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड अब तक कुल 18 बार टी20 इंटरनेशनल में मात दी है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *