क्या है Instagram Dual, रील्स बनाने में कैसे करें इसका इस्तेमाल, जानिए हर स्टेप


हाइलाइट्स

हाल ही में इंस्टाग्राम ने यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स पेश किए हैं.
इंस्टाग्राम ने रील्स के लिए ड्यूल टेम्प्लेट नामक फीचर भी जोड़ा है.
इसके अलावा कंपनी ने Instagram Dual फीचर भी ऐड किया है.

नई दिल्ली. कुछ इंस्टाग्राम यूजर्स पोस्ट शेयर कर के मार्क जुकरबर्ग और एडम मोसेरी से पुराने इंस्टाग्राम को वापस लाने की मांग कर रहे हैं. कई यूजर्स अनुरोध कर रहे हैं कि वे इंस्टाग्राम को वैसा ही रहने दें. दरअसल, यूजर्स की यह पोस्ट इंस्टाग्राम रील्स में हुए बदलाव को लेकर की गई है. गौरतलब है कि इंस्टाग्राम ने हाल ही में कई नए फीचर्स ऐड किए हैं. जिनमें ड्यूल टेम्प्लेट और इंस्टाग्राम डुअल भी शामिल हैं.

कंपनी ने रील्स के लिए ड्यूल टेम्प्लेट नामक फीचर जोड़ा है. यह प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद 15 मिनट से कम के सभी वीडियो अब डिफॉल्ट रूप से रील में तब्दील कर देगा. वहीं, इंस्टाग्राम डुअल फीचर के जरिए यूजर्स रील बनाने के लिए आगे और पीछे के कैमरे का एक साथ इस्तेमाल कर पाएंगे. हालांकि इन फीचर्स के आने से कई यूजर्स को इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने में कठिनाई आ रही है.

इंस्टाग्राम डुअल रील्स क्या है?
इंस्टाग्राम का नया डुअल फीचर यूजर्स को एक साथ रियर और फ्रंट कैमरों का उपयोग करके वीडियो रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है. रियर कैमरे से आप जो कंटेंट शूट करते हैं, वह ज्यादातर स्क्रीन स्पेस पर आ जाता है, जबकि फ्रंट कैमरे से शूट किया गया कंटेंट स्क्रीन पर एक छोटी सी विंडो में दिखाई देगा.

यह भी पढ़ें- बेहद सस्ता मिल रहा है 7000mAh बैटरी वाला दमदार स्मार्टफोन, मिलेगी 33W चार्जिंग, 90Hz डिस्प्ले

कैसे करें इस्तेमाल?
इंस्टाग्राम पर डुअल फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने डिवाइस पर इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करना होगा. अब आप टॉप राइट कॉर्नर पर प्लस आइकन पर टैप करें. यहां से ‘रील’ ऑप्शन पर क्लिक करें. अब स्क्रीन पर आपके बाईं ओर विकल्पों की एक सूची दिखाई देगी. यहां एरो डाउन पर टैप करने से सारे ऑप्शन दिखाई देंगे. अब डुअल कैमरा आइकन पर क्लिक करें. इसके बाद रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए सेंटर में मौजूद रिकॉर्ड आइकन पर क्लिक करें. एक बार जब आप रिकॉर्डिंग कर लें, तो इस वीडियो में म्यूजिक, इफेक्ट्स आदि जोड़ सकते हैं.

गौरतलब है कि इंस्टाग्राम पर 15 मिनट से कम के सभी वीडियो खुद ही प्लेटफॉर्म पर रील बन जाएंगे. इंस्टाग्राम ने कुछ समय पहले वीडियो-फर्स्ट प्लेटफॉर्म होने की अपनी योजनाओं को शेयर किया था और कंपनी चाहती है कि लोग अधिक से अधिक रील्स बनाएं.

Tags: Instagram, Instagram video, Tech news, Tech News in hindi



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.