क्या है Google Assistant और कैसे बदलें इसकी आवाज? जानिए स्टेप बाय स्टेप तरीका


हाइलाइट्स

गूगल असिस्टेंट काम को आसान बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इसकी आवाज रियलिस्टिक लगती है.
हालांकि गूगल असिस्टेंट की आवाज को अपने पसंद के अनुसार बदला जा सकता है.
गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करके और गूगल ऐप में जाकर इसकी आवाज बदलें.

नई दिल्ली.  वर्चुअल असिस्टेंट स्मार्टफोन के कोर फीचर में से एक है. वर्चुअल असिस्टेंट ने हमारे जीवन को बेहद आसान बना दिया है.  लोग अपने काम को आसान बनाने के लिए गूगल असिस्टेंट काम का इस्तेमाल करते हैं. यह असिस्टेंट हमेशा हमारी मदद के लिए तैयार रहते हैं.  गूगल असिस्टेंट में यूजर्स को कई आवाजें मिलती है.

गूगल का Google Assistant आज के समय में काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गया है. इसकी आवाज बिल्कुल रियलिस्टिक लगती है. गूगल असिस्टेंट में आपको कई आवाजों मिलती हैं. आप गूगल असिस्टेंट में अपनी पंसंद की आवाज चुन सकते हैं और बदल भी सकते हैं.

ये भी पढ़ें: मिनटों में वाट्सऐप में लिंक करें अपना बैंक अकाउंट, एक क्लिक में हो जाएगा पेमेंट, फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स

Google Assistant पर कौन-सी वॉयस उपलब्ध है?
गूगल के पास अंग्रेजी बोलने वालों के लिए 10 आवाजें उपलब्ध हैं. इनमें से 6 आवाज महिलाओं और 4 पुरुष की हैं. पुरुष की आवाज चार रंगो में है नारंगी, हरा, नीला और गुलाबी जबकि महिला आवाज रेड, अम्बर, स्यान, पर्पल, ब्रिटिश रेसिंग ग्रीन और सिडनी हार्बर ब्लू में उपलब्ध है. इनमें से ज्यादातर आवाजें अमेरिकन एक्सेंट में हैं मगर इसमें एक ब्रिटिश एक्सेंट और एक ऑस्ट्रेलियन एक्सेंट भी शामिल है. गूगल कभी-कभी कुछ सेलिब्रिटी की आवाज भी विकल्प के तौर पर जोड़ देता है. तो आइए जानते हैं कि गूगल असिस्टेंट की आवाज चेंज करने के तरीके.

 गूगल असिस्टेंट का उपयोग करके बदलें वॉइस
गूगल असिस्टेंट इतनी मददगार है कि यह आपके लिए अपनी आवाज भी बदल सकती है. इसे बदलने के लिए सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फोन पर गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करें. अब “Change your voice” कहें. इसके बाद  “Manage Voice Setting” पॉप- अप होगा उसे क्लिक करें. अब वॉइस प्रीसेट को सुनकर अपने पसंद का वॉइस सेलेक्ट करें. अब आपकी गूगल असिस्टेंट का वॉइस चेंज हो गई है.

Google App की मदद से वॉइस बदलें
गूगल ऐप्स की मदद से गूगल असिस्टेंट से आवाड बदलने के लिए सबसे पहले गूगल ऐप खोलें. इसके बाद ऊपरी दाएं ओर अपने प्रोफाइल आइकन पर टैप करें. अब सेटिंग्स पर क्लिक करें. इसके बाद  गूगल असिस्टेंट चुने. यहां ऑल सेटिंग सेक्शन में जाकर “असिस्टेंट वॉइस एंड साउंड” ऑप्शन को चुने. अब सारी आवाजों को सुनकर अपने पसंद की आवाज का चयन करें.

Tags: Tech news hindi, Tech News in hindi, Technology



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.