क्या है Electric Vehicle पर मिलने वाली FAME सब्सिडी, कैसे होता है इससे आपको फायदा? पढ़ें विस्तृत रिपोर्ट


हाइलाइट्स

FAME सब्सिडी को सरकार ने 2019 में शुरू किया था.
2021 में FAME 2 को इंट्रोड्यूस किया गया.
सरकार EV खरीद पर प्रति किलोवॉट 15 हजार की सब्सिडी देती है.

नई दिल्ली. इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री तेजी से बढ़ी है. लोग भी इन्हें पसंद कर रहे हैं और सरकार ईवी को बढ़ावा देने के लिए भारी सब्सिडी भी दे रही है. लेकिन अब खबर सामने आई है कि कुछ कंपनियां इन सब्सिडी को लेकर हेरफेर कर रही हैं. सीएनबीसी और न्यूज 18 को सूत्रों से मिली एक्सक्लूजिव जानकारी के अनुसार सरकार की ओर से दी जाने वाली FAME सब्सिडी को को लेकर गड़बड़ी की शिकायत के बाद अब सरकार ने 5 कंपनियों की सब्सिडी पर अस्‍थाई तौर पर रोक लगा दी है और इनकी ऑडिट की जा रही है.

ऐसे में आपके सामने बड़ा सवाल होगा कि FAME सब्सिडी क्या है और इसका आपको कैसे फायदा मिलता है. आइये आपको विस्तार से बताते हैं फेम सब्सिडी क्या है और सरकार ने इसे कब और क्यों शुरू किया.

क्या है FAME
एमिशन फ्री टेक्नोलॉजी और फॉसिल फ्यूल की खपत को कम करने के लिए सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देना शुरू किया. इसके लिए सरकार ने FAME सब्सिडी यानि फास्टर अडॉप्शन ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया शुरू की. 2019 में सरकार ने इसे पहली बार इंट्रोडयूस किया और इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीद पर लोगों को सब्सिडी का लाभ दिया जाने लगा. सरकार ने इसे प्रति किलोवॉट 10 हजार रुपये तय किया.

फिर आया FAME 2
2019 के बाद इलेक्ट्रिक व्हीकल की मैन्युफैक्चरिंग के साथ ही बिक्री में भी तेजी आई. लोगों ने इन्हें पसंद किया और सरकार ने इसे और बढ़ावा देने के लिए फेम सब्सिडी का दूसरा फेज यानि FAME 2 को 2021 में इंट्रोड्यूस किया. इस बार सब्सिडी की रकम को बढ़ा दिया गया और इसे दस हजार से 15 हजार रुपये प्रति किलोवॉट कर दिया गया.

यह भी पढ़ें: अगर कार में दिखे ये लाइट तो संभल जाइये, कहीं बन न जाए ये बड़ा खतरा

कैसे मिलता है आपको फायदा
फेम सब्सिडी का सीधा फायदा इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वाले ग्राहक को मिलता है. उदाहरण के लिए आप 1 लाख रुपये की गाड़ी खरीदते हैं और उसमें 2 किलोवॉट की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है तो आपको इस पर 15 हजार रुपये प्रति किलोवॉट के हिसाब से 30 हजार रुपये की बचत होगी. यानि आपको गाड़ी 70 हजार रुपये की पड़ेगी. वहीं कंपनी को इसका भुगतान सरकार की तरफ से किया जाएगा.

किन कंपनियों पर सरकार ने कसा है शिकंजा

  • Hero Electric
  • Okinawa
  • Ampere
  • ठुकराल इलेक्ट्रिक
  • विक्ट्री इलेक्ट्रिक

Tags: Auto News, Car Bike News, Electric vehicle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *