क्या यूरिक एसिड में जहर के समान है दही का सेवन? जानें इस बात में कितनी है सच्चाई


Curd in high uric acid- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
Curd in high uric acid

यूरिक एसिड में दही: यूरिक एसिड की समस्या असल में हाई प्रोटीन और फैट वाले फूड्स से होती है जो कि शरीर में प्यूरिन का लेवल बढ़ाते हैं। यही यूरिक एसिड को बढ़ाते हैं। ऐसी स्थिति में ये प्यूरिन हड्डियों के आस-पास जमा हो जाते हैं और गाउट की समस्या का कारण बनते हैं। ऐसे में अक्सर सवाल उठता है कि आखिरकार डाइट में किन चीजों का शामिल करना यूरिक एसिड बढ़ा सकता है या घटा सकता है। ऐसी ही एक चीज है दही। पर सवाल यह है कि यूरिक एसिड बढ़ाने में दही का सेवन (Curd in high uric acid) कितना फायदेमंद है, जानते हैं।

यूरिक एसिड में दही खाना चाहिए-Curd in high uric acid?

उद्यान हेल्थ केयर, लखनऊ की डाइट एक्सपर्ट अश्वनी एच कुमार बताती हैं कि यूरिक एसिड की समस्या में दही नुकसानदेह ( Does curd cause high uric acid in hindi) नहीं है। लोगों को भले ही लगता हो कि दही के सेवन यूरिक एसिड बढ़ रहा है तो ये पूरी तरह से सच नहीं है।

खून जमा (blood clotting) सकती हैं ये सर्दियां, पारा गिरने के साथ लाइफस्टाइल करें ये 4 बदलाव

बल्कि, अगर आप खट्टी दही जिसमें कि विटामिन सी की मात्रा ज्यादा हो तो ये नुकसानदेह नहीं है। उल्टा ये शरीर में मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है, पाचन तंत्र को सही करता है और प्यूरिन को पचाने वाले डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है। इससे यूरिक एसिड नहीं बढ़ता और आप इस समस्या से बचे रह सकते हैं।

ठंड में ये लक्षण दिखे तो आजमाएं रामबाण इलाज, सेना के जवान भी करते हैं इस्तेमाल

यूरिक एसिड में दही के सेवन का तरीका-How to eat curd in uric acid

यूरिक एसिड में दही का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। ये असल में शरीर में विटामिन सी को बढ़ावा देता है और इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण दर्द से निजात दिलाने में मददगार है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि ये समस्या आपको परेशान कर सकती है तो ध्यान रखें कि गाय के दूध से बनी दही का सेवन करें। कोशिश करें कि दही में नमक डाल कर खाएं। दही लो फैट वाला हो और इसमें खट्टापन हो जो कि गट बैक्टीरिया को बढ़ावा दे और मेटाबोलिज्म बूस्ट करे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *